×

ये दाल खाने में है स्वादिष्ट, खूबसूरती बढ़ाने का भी करती है सौ प्रतिशत काम

suman
Published on: 29 Nov 2017 6:39 AM GMT
ये दाल खाने में है स्वादिष्ट, खूबसूरती बढ़ाने का भी करती है सौ प्रतिशत काम
X

जयपुर: मसूर की दाल सब लोग प्रयोग करते होंगे। मसूर में कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, सोडियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, सल्फर, क्लोरीन, आयोडीन, एल्युमीनियम, कॉपर, जिंक, प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट एवं विटामिन डी आदि तत्व पाए जाते हैं। लहसुन व प्याज की तरह मसूर की दाल को भी तामसिक भोजन माना गया है। परन्तु आयुर्वेद में मसूर की दाल को पौष्टिक माना गया है और अनेकों फायदे बताये गए हैं। सबसे पहली बात यह है की मसूर की दाल खाने से ब्लड में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है जो शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक है। इनमें सॉल्युबल फाइबर की बहुत ज्यादा मात्र होती है, जिससे यह कोलेस्ट्रॉल को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है।

यह भी पढे़ं..TIPS: इस तरह कर सकते हैं बिना पैसों के भी फ्री में विदेश की सैर

यदि चेहरे व पीठ पर मुंहासों के निशान पड़ गए हों तो मसूर की दाल का पैक बनाएँ। पैक बनाने के लिए मसूर की दाल व चावल को दरदरा पीसकर उसमें चंदन पावडर, मुलतानी मिट्टी व संतरे के छिलकों को सुखाकर पीसकर मिला ले , जब जरूरत हो, इस मिश्रण में 2 चम्मच खीरे का रस मिलाकर चेहरे व अन्य स्थानों पर लगाएँ, सूखने पर धो लें।

मसूर की दाल का पावडर बनाकर उस में अंडे की जर्दी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को धूप में सुखाकर किसी शीशी में भर लें। प्रतिदिन रात को सोने से पहले इस मिश्रण में 2 बूँदे नींबू का रस व 1 बड़ा चम्मच कच्चा दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं। आधा घंटे बाद ठंडे पानी से धो लें, इससे चेहरा गोरा होता है।

मसूर की दाल को अगर आप जला कर भस्म बना लें और उन्हें प्रतिदिन अपने दांतों पर सुबह-शाम रगड़ें तो दांतों की अच्छी सफाई होती है। इससे आपके दांत और मसूड़े साफ़ और मज़बूत बनते हैं।

यह भी पढ़ें...इन घरेलू नुस्खों से पीरियड्स के उन दिनों की मुश्किलों से पाएं राहत

मसूर की दाल में फाइबर की मात्रा ज्यादा होने के कारण यह अच्छे से एनर्जी को धीरे-धीर बर्न करता है। धीरे से हज़म करने के कारण शरीर आयरन की मात्र ज्यादा प्रदान करता है जिससे शरीर को ताकत मिलती है ये फेस हर तरह की त्वचा के लिए उपयोगी है और आप इसे रोजाना इस्तेमाल कर सकते है। इस पैक को आप आसानी से अपने घर में बना सकते है। इसके लिए आप एक मुट्ठी भर मसूर की दाल को ग्राइन्ड करें और उसका पाउडर बना लें। अब 1 चम्मच मसूर दाल के पाउडर को कटोरी में ड़ालें फिर उसमें 2 चम्मच कच्चा दूध, एक चुटकी हल्दी और कुछ नारियल की बूंदें ड़ालें अब इस मिश्रण को उंगली की मदद से चलाएं ताकि गाढ़ा पेस्ट बन जाए और फिर इसे 5 मिनट के लिए चेहरे पर लगा लें थोड़ी देर बाद थोड़ा पानी लेकर स्क्रब करते हुए साफ कर लें।

suman

suman

Next Story