×

अगर बढ़ाना चाहते हैं मेमोरी पॉवर तो जरूर पिएं ये 5 ड्रिंक्स

suman
Published on: 26 Sep 2016 8:11 AM GMT
अगर बढ़ाना चाहते हैं मेमोरी पॉवर तो जरूर पिएं ये 5 ड्रिंक्स
X

jucie

लखनऊ: इंसान की मेमोरी पॉवर अच्छी हो ते हर जगह वाह-वाही मिलती है। अपनी मेमोरी पॉवर को बढ़ाने के लिए दुनिया में लोग कई तरह के उपाय करते फिरते हैं। मिल्क से लेकर बादाम तक सब उपाय कर ले जाते हैं। कई लोग तो विटामिन का टेबलेट भी लेते हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ हेल्दी ड्रिंक्स कुछ ड्रिंक्‍स ऐसे हैं, जिसको पीने से ना सिर्फ आपकी ब्रेन पॉवर बढ़ता है बल्कि आप स्वस्थ भी रहते हैं।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें टोमैटो जूस के बारे में ....

tomato-jucie

टोमेटो जूस

टमाटर में लाइकोपीन होता है। जो आपके शरीर की फ्री रेडिकल से रक्षा करता है और ब्रेन के सेल्स को डैमेज होने से भी बचाता है। जिससे मेमोरी की क्षमता कई गुना बढ़ जाती है। टमाटर में प्रोटीन, विटामिन और फैट पाए जाते हैं। ये भूलने की आदत को दूर करने में मदद करते हैं।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें बीटरुट जूस के बारे में ....

bit-jucie

बीटरूट जूस

चुकंदर का रस सेवन करने से मेमोरी पॉवर बढ़ता है। इससे दिमाग की गर्मी तथा मानसिक कमजोरी दूर होती है। एक अध्ययन के अनुसार चुंकदर में पाए जाने वाले फ्रंटल कॉर्क्स की वजह से शरीर में नाइट्रेट की कमी सुचारू रूप से होने लगती है। जिससे हमारे मस्तिष्क में खून का फ्लो भी ठीक से काम करने लगता है। इससे दिमाग मजबूत होने लगता है और ये बढ़ती उम्र में याददाश्त से संबंधित परेशानियों से भी बचायें रखता है।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें बदाम-अखरोट के बारे में ....

badaam

बादाम-अखरोट मिल्क

एक गिलास दूध में बादाम-अखरोट को शहद के साथ मिलाकर पीने से दिमाग तेज होता है। बादाम में प्रोटीन काफी मात्रा में होता है जो ब्रेन की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर होती है। साथ ही, इसके सेवन से स्मरण शक्ति भी बढ़ती है।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें चॉकलेट ब्लैक टी के बारे में ....

चॉकलेट और ब्लैक टी

हर दिन एक कप हॉट चॉकलेट का सेवन स्ट्रोक एवं मानसिक खतरे को कम कर सकता है। कोको में मौजूद फ्लेवोनल ब्लड के संचार को कम करके ब्लड प्रेशर को कम करता है, जिससे मस्तिष्क को होने वाले हानिकारक प्रभावों को भी घटाता है। डार्क चॉकलेट के अलावा चाय में भी भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, और हर रोज एक कप ब्लैक टी के सेवन से प्रतिक्रिया समय में सुधार नजर आने लगेगा।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें ग्रीन टी के बारे में ....green-tea

ग्रीन टी

एक रिसर्च के मुताबिक ग्रीन टी का सेवन करने से डिमेंशिया की संभावना कम होती है। शोध बताते हैं कि ग्रीन टी दिमाग के सेल्स को टूटने से बचाता है और खराब हो गए सेल्स की मरम्मत करता है जिससे अल्जाइमर और पर्किंसन का खतरा नहीं रहता है। ग्रीन टी मस्तिष्क की सक्रियता को बनाए रखता है और बढ़ाता भी है।

suman

suman

Next Story