×

#MeToo: राजीव गांधी के एक मंत्री पर लगे थे यौन शोषण के आरोप

Rishi
Published on: 17 Oct 2018 12:35 PM GMT
#MeToo: राजीव गांधी के एक मंत्री पर लगे थे यौन शोषण के आरोप
X

लखनऊ : आज जिन आरोपों में मंत्री एम जे अकबर ने पद से इस्तीफा दिया है। ठीक ऐसे ही पूर्व की राजीव गांधी की सरकार में मंत्री रहे जिया-उर-रहमान अंसारी पर भी आरोप लगे थे। लेकिन उन्होंने इस्तीफा दिया नहीं, राजीव ने लिया नहीं। आइए जानते हैं पूरा मामला...

ये भी देखें : मी टू : पद्मभूषण कलाकार जतिन दास पर यौन उत्पीड़न का एक और आरोप

वर्ष 1989, अक्टूबर का महीना...गुलाबी सर्दियां दस्तक दे चुकी थीं। (उस समय धरती इतनी गरमाई नहीं थी तो अक्तूबर में सर्दी गुलाबी होती थी)। देश में कांग्रेस की सरकार थी। राजीव गांधी पीएम हुआ करते थे। सरकार गंभीर भ्रष्टाचार के आरोपों से तरबतर थी। 9वीं लोकसभा चुनाव की तैयारी जोरों पर थी। बोफोर्स और पंडुब्बी कांड गांव चौपालों तक पर चर्चा के विषय थे। इसी समय बड़ा धमाका हुआ और केंद्र के वन एवं पर्यावरण मंत्री जिया-उर-रहमान अंसारी जोकि पीएम के काफी करीबी थे, उनपर 26 वर्षीय युवती ने आरोप लगाया कि 11 अक्टूबर 1989 को पर्यावरण भवन में मंत्री ने अपने ऑफिस में उसके साथ यौन दुर्व्यवहार किया।

ये भी देखें : #MeToo: एमजे अकबर ने मंत्री पद से इस्तीफा दिया

मामले की सूचना फौरन तत्कालीन कैबिनेट सचिव टी एन शेषन और पीएम के प्रधान सचिव बी जी देशमुख को दी गई। इस सूचना पर कोई कार्रवाई नहीं होती देख 27 अक्टुबर 1989 को लोधी कालोनी थाने में एक एफआईआर दर्ज कराई गई।

वहीं अंसारी ने अपने ऊपर लगे आरोप पर कहा, मेरे संसदीय क्षेत्र उन्नाव से मेरा टिकट काटने की साजिश के तहत मेरे ऊपर ये घटिया आरोप लगाए गए हैं। इसके बाद मामला दब गया किसी ने भी पीड़ित की सुध नहीं ली, क्योंकि चुनाव जो सिर पर थे। नेताओं के पास काम बहुत था और जनता की याददाश्त तो वैसे भी बहुत कमजोर होती है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story