×

USEFUL TIPS: प्रीहीट से कैसा है माइक्रोवेव का कनेक्शन, क्यों करना पड़ता है?

suman
Published on: 25 July 2018 5:27 AM GMT
USEFUL TIPS: प्रीहीट से कैसा है माइक्रोवेव का कनेक्शन, क्यों करना पड़ता है?
X

जयपुर:आजकल की दिनचर्या की वजह से लोग अपने काम को आसान करने के लिए साधनों की भरमार रखते है ।इनमे एक है माइक्रोवेव। घरों में माइक्रोवेव लाकर तो रख लेते हैं, लेकिन उसका ज्यादातर उपयोग रोटी, सब्जियां और दूसरे तरह का खाना गर्म करने तक ही रखते है या फिर एक दो बार केक बना लेते है, लेकिन माइक्रोवेव ओवन को यूज़ करने के लिए बहुत इंस्ट्रक्शंस होते हैं, जिनमें से एक है प्रीहीट या प्रीहीटिंग।

बहुत से लोगों को तो पता भी नहीं होता कि इसे कैसे किया जाए। माइक्रोवेव में प्रीहीटिंग या प्रीहीट प्रोसेस क्या है. प्रीहीट को इस तरह से समझ सकते हैं की जैसे रोटी को तवे पर रखने से पहले तवे को अच्छी तरह से गर्म किया जाता है। वहीं आजकल के नए माइक्रोवेव ओवन या फिर कहे कन्वेक्शन वाले ओवन सभी में प्रीहीट का ऑप्शन वाला बटन होता है।

ओवन या माइक्रोवेव पुराना है और कुछ पकाने या बेक करने से पहले आप उसे प्रीहीट करना चाहते हैं तो रेसिपी के अनुसार टाइम मोड सेट करके माइक्रोवेव को चालू करके छोड़ दें।

माइक्रोवेव को जितने डिग्री सेल्सियस तक हीट करना है उसके मुताबिक उसे खाली चलने दें. जैसे अगर कोई ऐसी डिश बेक करनी है जिसे 400 F यानी 200 डिग्री C तापमान चाहिए तो इसके लिए माइक्रोवेव को 5-7 मिनट तक प्रीहीट करना पड़ेगा।

suman

suman

Next Story