×

PHOTOS: यह हैं दुनिया के सबसे खूबसूरत स्विमिंग पूल, जहां से लौटने का नहीं करेगा मन

By
Published on: 22 Jan 2017 11:05 AM GMT
PHOTOS: यह हैं दुनिया के सबसे खूबसूरत स्विमिंग पूल, जहां से लौटने का नहीं करेगा मन
X

लखनऊ: ठंड के मजे कुछ और ही हैं ऐसे में गर्मियों की याद आना तो लाजमी है ही। गर्मियों के लिए अभी ज्यादा टाइम नहीं है। पर फिर भी उस फीलिंग को याद करने में बड़ा मजा आता है, ये पूल्स देखने में भले ही थोड़े से डरावने हैं, लेकिन प्रकृति की गोद में इनकी ख़ूबसूरती आपको जरूर अट्रैक्ट करेगी।

आगे की स्लाइड में देखिए दुनिया के सबसे खूबसूरत स्विमिंग पूल्स

giola-greece

गिओला, थैस्सोस, ग्रीस: अगर कभी आप ऐथेंस घुमने जाएं, तो आईलैंड ऑफ थैस्सोस जाना न भूलें। यहां साफ पानी से भरा हुआ एक बेहद खूबसूरत और प्यारा लगून है। जिसे देखने में लगता है कि वह पत्थरों के बीच उकेरा गया है।

आगे की स्लाइड में देखिए खूबसूरत स्विमिंग पूल डेविल्स

डेविल्स पूल, विक्टोरिया फॉल्स, जामबिया: डेविल्स पूल का नाम सुनते ही रोंगटे खड़े हो जाते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि यह विक्टोरिया फॉल्स के आखिरी छोर पर है। अगर आप गलती से भी बिना सावधानी बरते इस फॉल के छोर तक पहुंच जाते हैं, तो 360 फुट नीचे गिरने की पूरी संभावनाएं है। पर शायद आपको यकीन नहीं होगा कि यहां लोग आते हैं और अपनी फैमिली के साथ ही आते हैं और जमकर मस्ती करते हैं। सितम्बर से दिसंबर के बीच ही यहां आसानी से स्वीमिंग की जा सकती है क्योंकि इस टाइम नदी की गहराई कम रहती है।

आगे की स्लाइड में देखिए खूबसूरत स्विमिंग पूल इक किल

इक किल, सेनोट, मेक्सिको: दुनिया के खूबसूरत पूल्स में शामिल यह पूल ईको-आर्कीयोलोजिकल पार्क इक किल में है। इसे ‘सैक्रेड ब्लू सेनोट’ भी कहा जाता है। यहां कई फेमस वॉटरफॉल भी है यह जगह हरियाली से भारी हुई है। ऐसे में हरियाली के बीच साफ पानी में तैरने का मजा ही कुछ अलग है। तो अगर कभी मेक्सिको घुमने जाएं, तो इस पूल में नहाए बिना ना लौटें।

आगे की स्लाइड में देखिए खूबसूरत स्विमिंग पूल लिटल रिवर

लिटल रिवर कैन्यन, अलाबामा: यह खूबसूरत पूल मीसिसीप्पी नदी के ईस्ट में है। लिटल रिवर गर्मियों में ठंडक के लिए यह जगह काफी पॉपुलर है। यहां पानी काफी ऊंचाई से गिरता है। लोग यहां अपनी छुट्टियों को यादगार बनाने के लिए जरूर आते हैं।

आगे की स्लाइड में देखिए फेमस स्विमिंग पूल स्लाइडिंग रॉक

स्लाइडिंग रॉक, ब्रेवार्ड, नोर्थ कैरोलिना: अब तक आपने ज्यादातर मैन-मेड स्लाइड ही देखे होंगे पर इस जगह नेचर द्वारा बनाया गया स्लाइड है। यह खूबसूरत स्विमिंग पूल नैचुरल फोरेस्च में स्थित है और यहां 60 फीट का माउंटेन स्लाइडर है। इस खूबसूरत स्विमिंग पूल में दिल्ली मेट्रो या मुंबई लोकल की तरह धक्का-मुक्की नहीं होती क्योंकि यहां लोग अपनी बारी आने का इंतजार करते हैं। यह भी काफी फेमस जगह है।

Next Story