×

बच्चे का चाहिए सही शारीरिक विकास तो मांएं दें उनको पौष्टिक आहार

suman
Published on: 29 Dec 2017 5:17 AM GMT
बच्चे का चाहिए सही शारीरिक विकास तो मांएं दें उनको पौष्टिक आहार
X

जयपुर:हर मां चाहती है कि उस का बच्चा हमेशा स्वस्थ रहे। इस के लिए वह हर प्रयत्न करती है। फिर चाहे बच्चे की डाइट की बात हो या फिर उस के साथ समय बिताने की। कई बार इन प्रयासों के बाद बच्चे की ग्रोथ सही नहीं हो पाती है, ऐसे में मार्केट में कुछ स्पेशलाइज्ड प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं, जो बच्चों को पर्याप्त पोषण देने का काम करते हैं जिस से मां भी रहती है टेंशन फ्री और बच्चा भी रहता है हेल्दी। गैजेट्स आने से बच्चे हरदम खुद को उसी में बिजी रखना पसंद करते हैं, जिस से वे शारीरिक गतिविधियों में ज्यादा शामिल नहीं हो पाते, जो उन्हें बीमारियों की गिरफ्त में ले जाता है। ऐसे में मां उन्हें आउटडोर ऐक्टिविटीज जैसे उन के साथ भागना, फुटबॉल खेलना, बैडमिंटन इत्यादि में खुद को शामिल कर इन के प्रति उन की रुचि को बढ़ा सकती हैं ताकि उन का शारीरिक विकास हो सके।

यह पढ़ें...बच्चों के साथ अपनाएं ये TIPS, देखिए खुद-ब-खुद खाने लगेंगे हेल्दी फूड

मां की नजर अपने बच्चे की एक्टिविटीज पर होती है कि वह क्या कर रहा है, कितने बजे सो कर उठ रहा है, कैसे उठ-बैठ रहा है और उसे जहां भी कोई गड़बड़ लगती है तो वह उसे तुरंत सुधारने का प्रयास करती है। बच्चा हरदम फास्टफूड खाने में ही दिलचस्पी लेता है, तो मां उसे मार्केट में मिलने वाले कुछ स्पेशलाइज्ड प्रोडक्ट्स, जो न तो टेस्ट के मामले में और न ही पौष्टिकता के मामले में कम होते हैं, उस की डाइट में शामिल कर उसे भीतर व बाहर दोनों तरफ से स्ट्रौंग बनाने की कोशिश करती है, जिस से उस का संपूर्ण विकास हो सके। साथ ही अपनी हैल्दी रैसिपीज से भी बच्चे को फिट रखने की कोशिश करती है।

कई बार गलत खानपान या फिर किन्हीं अन्य कारणों से बच्चों की लंबाई व वजन प्रभावित होते हैं और वे उस अनुपात में नहीं बढ़ पाते, जिस अनुपात में उन्हें बढ़ना चाहिए। ऐसे में मांएं उन्हें मार्केट में मिलने वाले कुछ स्पेशलाइज्ड पौष्टिक सप्लिमैंट्स या ड्रिंक्स देती हैं जिस से उन के बच्चों का वजन व हाइट सामान्य बच्चों की तरह बढ़ने लगती है। इस में उतना प्रोटीन होता है जिस की शरीर को जरूरत होती है और यह पचने में भी आसान होता है।

यह पढ़ें...TIPS: अगर है आप वर्किंग मॉम तो ऐसे करें अपने बच्चे का डेवलपमेंट

फास्टफूड बच्चों की भूख को तुरंत शांत कर देते हो, लेकिन ये स्वास्थ्य के लिए हानिकारक ही होते हैं क्योंकि इस में ज्यादा कैलोरिज होने के कारण ये वजन तो बढ़ाते ही हैं साथ ही इस से शारीरिक व मानसिक विकास भी प्रभावित होता है। ऐसे में स्पेशलाइज्ड पौष्टिक सप्लिमैंट्स जिस में प्रोटीन उचित अनुपात में मौजूद होता है देने से बच्चे हेल्दी व स्ट्रॉग बनते हैं व मोटापे से ग्रसित बच्चों के वजन को कम करने में भी सहायक है। ये न सिर्फ हड्डियों को मजबूत बनाता है बल्कि इम्यून सिस्टम को भी स्ट्रॉग करता है यानी बहुत ज्यादा कैलोरी गए बिना ही इस के माध्यम से बच्चों को प्रोपर न्यूट्रिशन मिल पाता है।

इस तरह मां अपनी हेल्दी रेसिपीज के साथ-साथ कुछ स्पेशलाइज्ड पौष्टिक सप्लिमेंट्स देने में भी कोई कसर नहीं छोड़ती ताकि बच्चे की सही ग्रोथ हो पाए तो फिर अपने बच्चों को पौष्टिक डाइट दे कर बनाएं हेल्दी।

suman

suman

Next Story