×

आप भी इस परेशानी की वजह से है ऐसे लोगों में शुमार तो आज ही करें समाधान

suman
Published on: 11 July 2018 7:39 AM GMT
आप भी इस परेशानी की वजह से है ऐसे लोगों में शुमार तो आज ही करें समाधान
X

जयपुर: कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिनके मुंह से अक्सर बदबू आती रहती है। ऐसे लोग किसी के भी सामने खुलकर बात करने से घबराते हैं। अगर ऐसे ही लोगों की लिस्ट में शुमार है तो परेशान होने की बात नहीं है। अगर चाहें तो कुछ बेहद आसान उपायों के जरिए अपनी इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

इन TOP-5 तरीकों से बढेंगे यू-ट्यूब पर फॉलोवर्स, पहला IDEA है मस्त

*अगर अपने मुंह की दुर्गंध से छुटकारा पाना चाहते हैं तो चुटकी भर नमक में 1 बूंद सरसों के तेल की डाल लें और इससे दांतों और मसूढ़ों का मालिश करें। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि यह मुंह की दुर्गंध को दूर करने के साथ-साथ दांतों की अन्य समस्याओं जैसे दांत दर्द व पीलेपन को भी दूर करता है।

*मुंह को फ्रेश रखने के लिए सौंफ से बेहतर और कुछ हो ही नहीं सकता। इसका स्वाद तो बेहतरीन होता है , साथ ही इसके एंटी माइक्रोबियल तत्व बैक्टिरिया से लड़ने का भी काम करते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए खाना खाने के बाद एक चम्मच सौंफ चबाकर खाएं। इसके अलावा चाहें तो सौंफ के पानी से कुल्ला भी कर सकते हैं। इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच सौंफ उबालिए और हल्का गुनगुना होने पर इससे कुल्ला करें।

*गर्मी के मौसम में पानी की अधिकता सिर्फ निर्जलीकरण से ही नहीं बचाती, बल्कि यह मुंह की दुर्गंध को दूर करने का भी एक आसान उपाय है। , मुंह से बदबू आने का एक कारण शरीर में पानी की कमी भी होता है। जब पानी कम मात्रा में पीते हैं तो इससे मुंह सूखने लगता है और मुंह में लार नहीं बनती। यही लार मुंह के बैड बैक्टीरिया को नियंत्रित करती है और मुंह से बदबू नहीं आती। लेकिन जब पानी कम मात्रा में पीते हैं तो यह बैड बैक्टीरिया विकसित होने लगते हैं और मुंह से दुर्गंध आती है।

*जो कुछ भी खाते हैं, उसका प्रभाव भी सांसों पर पड़ता है। उदाहरण के तौर पर, अगर प्याज, लहसुन, अत्यधिक अम्लीय या फ्रक्टोज युक्त शुगर का सेवन करने से बाद में मुंह से स्मेल आती है। इसलिए ऐसे भोजन को खाने के बाद ब्रश अवश्य करें, ताकि आपके मुंह के बदबू न आए।

* शायद जानकर हैरानी हो लेकिन सिर्फ सेब की मदद से भी मुंह से आने वाली बदबू को दूर किया जा सकता है। इसके लिए हर रोज सेब को चबा-चबाकर खाएं। इससे निकलने वाला रस आपके मुंह में लार को बढ़ावा देता है, जिसके कारण मुंह से बदबू नहीं आती। इसके अतिरिक्त रोजाना एक सेब का सेवन करने से आपके पीले दांतों की समस्या भी दूर होती है।

suman

suman

Next Story