×

जब बनाते हैं इन बर्तनों में खाना, खाने में स्वादिष्ट व लजीज होगा भोजन

suman
Published on: 11 July 2018 6:54 AM GMT
जब बनाते हैं इन बर्तनों में खाना, खाने में स्वादिष्ट व लजीज होगा भोजन
X

जयपुर: जीवनशैली में आए चेंज ने लोगों को पूरी तरह से बदलने पर मजबूर कर दिया है। लेकिन कभी सोचा है कि ये बदलाव सही है या गलत? स्वस्थ और फिट रहने के लिए लोग बहुत से प्रयास करते हैं और इसके लिए हर चीज को सोच-समझकर चुनते हैं। क्या खाना है, कब खाना है, एक्सरसाइज और अन्य कई चीजों को लेकर चिंतित रहते हैं ताकि खुद को हेल्दी बनाए रखें। आजकल के बदलाव में किचन में भी बदलाव आया है, पहले मिट्टी के बर्तनो में खाना पकाया जाता था था, लेकिन अब लोग स्टेटमेंट पर ध्यान देते हैं, जब हर चीज को सोच-समझकर चुनते हैं तो बरतन क्यों नहीं। मिट्टी के बरतन खाना पकाने के लिए सबसे बेहतर विकल्प है। इनमें पका खाना अधिक पौष्टिक होता है और स्वादिष्ट भी। जानते हैं मिट्टी के बरतनों में खाना पकाने से होने वाले फायदे....

POSITIVE THOUGHT: दूसरों को आपसे हो लगाव तो पहले खुद से करना सीखे प्यार

*मिट्टी के बरतनों में पकाया गया भोजन अन्य किसी धातु के बरतन के पकाए गए भोजन की तुलना में अधिक स्वादिष्ट होता है क्योंकि मिट्टी के बरतनों में नमी और हीट रहती है इसलिए खाना सही तरीके से पकता है। साथ ही इसमें मिट्टी का स्वाद और सुगंध मिलती है तो यह खाने के फ्लेवर को और बेहतर कर देती है।मिट्टी के बरतनों में खाना पकाने से आपका भोजन अधिक पौष्टिक होता है क्योंकि यह आपके भोजन में कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम, सल्फर जैसे मिनरल्स और विटामिन्स को शामिल करता है।

*मिट्टी के बरतनों में खाना धीरे-धीरे पकता है जिससे खाने का पोषण बरकरार रहता है। जबकि अन्य किसी धातु के बरतन में खाना पकाते वक्त खाने का पोषण कम हो जाता है।

छुहारे के ये TOP-8 फायदे सुन आप भी रह जाएंगे दंग, जानें यहां

*जब खाने को गर्म करते हैं तो खाने से पोषक तत्व कम हो जाते हैं और वह भोजन आपके लिए फायदेमंद नहीं होता। यहां तक कि कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जिन्हें दोबारा गर्म करने पर वो हानिकारक हो जाते हैं। मिट्टी के बर्तन में खाना पकाने से यह अधिक देर तक गर्म रहता है क्योंकि इसका तापमान लंबे समय तक बरकरार रहता है और खाने को दोबारा गर्म करने की जरुरत नहीीं पड़ती।

suman

suman

Next Story