×

125 अरब रुपए के घर में रहते हैं मुकेश अंबानी, दाल-चावल फेवरेट खाना

Admin
Published on: 18 April 2016 12:58 PM GMT
125 अरब रुपए के घर में रहते हैं मुकेश अंबानी, दाल-चावल फेवरेट खाना
X

19 अप्रैल को भारत के सबसे अमीर शख्स और उद्योगपति मुकेश अंबनी का बर्थडे है। इस मौके पर newztrack.com आपको उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण बातें बता रहा है।

मुंबई: रिलायंस इंडस्ट्री के मालिक और भारतीय उद्योगपति मुकेश अंबानी किसी परिचय के मोहताज नहीं है। पूरी दुनिया में उनके धन और शोहरत से लोग वाकिफ हैं। मुकेश अंबानी की कारोबारी हैसियत का लोहा पूरी दुनिया मान चुकी है। फोर्ब्स द्वारा जारी (2015) लिस्ट के अनुसार मुकेश अंबानी का नाम दुनिया के 50 अमीर व्यक्तियों में शामिल हैं। वर्ल्ड के सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में वे 39वें नंबर पर हैं।

भारतीय पेट्रो रसायन उद्योग के बेताज बादशाह और दुनिया की शीर्ष कंपनियों में शामिल रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी का घर 'एंटीलिया' दुनिया के सबसे महंगे घरों की लिस्ट में शुमार है। उनकी लग्जरी लाइफ स्टाइल भी किसी से छुपी नहीं है। दुनिया को अपने हैसियत से वाकिफ करा चुके मुकेश अंबानी की पर्सनल लाइफ कैसी है आइए जानते है।

fjhmgjgj

मुकेश अंबानी से जुड़ी कुछ बातें

मुकेश अंबानी को भारतीय खाना पसंद है। खासकर दाल-चावल, रोटी-सब्जी। वह कहीं भी खाना खा लेते हैं, चाहे सड़क किनारे लगे स्टाल हो कोई रेस्त्रां। मुकेश के घर का निक नेम मुक्कू है और बहन और बहनोई उन्हें मुक्स पुकारते हैं।

वह शाकाहारी हैं। खाने के शौकीन अंबानी को ताज कोलाबा की चाट सबसे ज्यादा पसंद है। इसके अलावा अंबानी हफ्ते में 1 बार मैसूर कैफे में खाना-खाने जरूर जाते हैं। ये उनका फेवरेट प्लेस है। मुकेश ने अपने प्राइवेट प्लेन में भी मैसूर कैफे के मीनू को कॉपी कर रखा है।

मुकेश से पहले नीता को उनके पिता धीरू भाई अंबानी ने पंसद किया था। वह एक डांस कार्यक्रम में नीता के परफार्मेंस को देखकर बहुत प्रभावित हुए थे। धीरू भाई ने ही नीता को अपने ऑफिस में बुलाकर मुकेश से शादी के बारे में सोचने के लिए कहा था। मुकेश जब हाईस्कूल में पढ़ते थे तभी वे अपने पिता के ऑफिस जाकर कई घंटे बिजनेस की चीजों को समझते थे।

,hkhk

विश्व की 27 मंजिला गगनचुंबी इमारत 'एंटीलिया'

21.1 बिलियन डॉलर की प्रॉपर्टी के मालिक मुकेश अंबानी का मुंबई स्थित 27 मंजिला 'एंटीलिया' घऱ अपने आप में खास है। फोर्ब्स के मुताबिक, इस घर की कीमत 2 बिलियन डॉलर ( लगभग 125 अरब रुपए) है। 'एंटीलिया' की छह मंजिलों पर सिर्फ पार्किंग और गैरेज हैं। इस गगनचुंबी इमारत में रहने के लिए 4 लाख वर्ग फीट जगह है, जिसमें एक बॉलरूम है। छत क्रिस्टल से सजी है। एक सिनेमा थिएटर, बार, तीन हेलिपैड हैं। लगभग 600 कर्मचारियों का स्टाफ एंटीलिया' का रख-रखाव करता हैं।

प्रकृति से लगाव

मुकेश को प्रकृति से बहुत लगाव है। इसलिए वो वक्त मिलते ही परिवार के साथ साउथ अफ्रीका के क्रूगर नेशनल पार्क में छुट्टियां बिताना पसंद करते हैं। इस पार्क में सुविधाओं के साथ ही प्राइवेसी का भी खास ख्याल रखा जाता है। एक इंटरव्यू में मुकेश अंबानी ने कहा था, 'उन्हें वाइल्ड लाइफ बेहद पसंद है। वो ऐसी जगह पर छुट्टियां बिताना पसंद करते हैं, जहां खुली हवा में सांस ले सकें और प्रकृति के बीच कुछ वक्त गुजार सकें।'

फिल्में हैं पसंद

मुकेश अंबानी को हिंदी फिल्में बहुत पसंद हैं। एक इंटरव्यू में नीता अंबानी कह चुकी हैं कि आधी रात को ऑफिस से आने के बाद भी मुकेश बिना मूवी देखे नहीं सोते। शायद इसी कारण से उन्होंने अपने घर के 8वें फ्लोर पर 50 सीटर मिनी होम थिएटर भी बनवाया है।

car

लग्जरी कारों का कलेक्शन

मुकेश अंबानी के पास कई लग्जरी कारों का कलेक्शन भी है। हालांकि, ये स्पष्ट नहीं है कि उनके पास कितनी कारें हैं, लेकिन देश के सबसे अमीर व्यक्ति के इस घर में 6 फ्लोर में तो सिर्फ पार्किंग ही बनी है, जिसमें लगभग 168 कारें रख सकते हैं।

प्राइवेट जेट प्लेन

उनके पास तीन प्राइवेट प्लेन है इस एयरक्राफ्ट में एक ऑफिस, मास्टर बेडरूम, आलीशान बाथरूम हैं। म्यूजिक सिस्टम के अलावा, इसमें सैटेलाइट टेलीविजन और वाई-फाई की सुविधा भी है।

Admin

Admin

Next Story