×

हरदम करेंगे ऐसे काम तो इस तरह के दर्द से पाएंगे निजात

suman
Published on: 14 Oct 2018 10:26 AM GMT
हरदम करेंगे ऐसे काम तो इस तरह के दर्द से पाएंगे निजात
X

जयपुर: कभी कभी लोगों को अचानक से हाथ या पैर में बहुत तेज दर्द होने लगता है जिसको ठीक करने के लिए हम उस समय मालिश भी करते हैं, इसके साथ ही कई सारी अलग-अलग हैवी डोज़ की दवाईयों का सेवन भी करते हैं। जिससे हम न चाहते हुए भी अन्य और बीमारियों को बुलावा दे देते हैं। ऐसे में मांसपेशियों के दर्द को दूर करने के लिए हमें घरेलू उपायों की जरूरत पड़ती है। दरअसल मांसपेशियों में दर्द किसी चोट या दुर्घटना, मांसपेशियों के अत्याधिक उपयोग या मांसपेशियों में तनाव, तनाव या चिंता की वजह से भी हो जाता है। मांसपेशियो के दर्द से छुटकारे के लिए कुछ आसान और असरदार घरेलू उपाय हैं...

उपाय : तेल से करें मालिश दर्द वाली जगह पर तेल से मालिश करने पर मांसपेशियों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है और गर्माहट से मांसपेशियों में दर्द की वजह बने लेक्टिक एसिड को दूर करता है, जिससे कुछ ही समय में हाथ या पैर के दर्द में आराम मिल जाता है। अदरक,पिपरमेंट, लेवेंडर के तेल से मालिश करना ज्यादा फायदेमंद होता है

कोल्ड थेरपी तेल की मालिश के साथ ही अगर मांसपेशियो के दर्द वाली जगह पर अगर कोल्ड थेरेपी भी की जाए, तो उससे भी दर्द में जल्दी ही आराम मिलता है, क्योंकि दर्द वाली जगह पर बर्फ लगाने से ब्लड सर्कुलेशन धीमा हो जाता है,जिससे उस जगह के दर्द के साथ ही सूजन भी कम हो जाती है।

चेरी का रस चेरी का रस चेरी का रस दौड़ने या बहुत अधिक व्यायाम करने के बाद मांसपेशियों में होने वाले दर्द को दूर करने में सहायक होता है। चेरी में एंथोक्यनिंस नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो जलन को कम करता है। दर्द और जलन को कम करने के लिए चेरी का खट्टा रस पीयें। इससे पैरों और हाथ की मांसपेशियों में होने वाले दर्द से आराम मिलेगा।

बुरी नजर से बचना है तो करना होगा पहले ये काम, नहीं तो जा सकती है जान

एक्यूप्रेशर किसी भी आम दर्द की ही तरह मांसपेशियों के दर्द में भी एक्यूप्रेशर बेहद ही असरदार साबित होता है, क्योंकि इस पद्धति में दर्द की जगह के प्रेशर प्वांइट्स पर दबाव बनाया जाता है जिससे शरीर में बढ़े हुए एंड्रोफिन्स नामक रसायन को कम करके मांसपेशियों के दर्द में आराम पाया जा सकता है।

लाल मिर्च लाल मिर्च हम सभी के घर में बड़ी आसानी से मिल जाती है पर हम इसके खास गुणों से आज तक अनजान हैं। दरअसल लाल मिर्च में कैप्सैसिन नामक रसायन पाया जाता है,जो ऑर्थराइटिस, जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द और मांसपेशियों के सामान्य दर्द से राहत पहुंचाता है। इसके लिए आप घर में ही एक चौथाई या आधा टेबल स्पून लाल मिर्च को जैतून के तेल (गर्म) या नारियल के तेल में मिलाएं और दर्द वाली जगह पर लगाएं। इसे लगाने के बाद हाथ जरूर धो लें, क्योंकि इससे आपकी नाक, आंख या मुंह पर जलन हो सकती है।

suman

suman

Next Story