सर्दी के मौसम में चाय से नहीं इससे दूर करें जुकाम,बनाना भी है आसान

Published by suman Published: November 21, 2018 | 3:42 pm

जयपुर:ठंड का मौसम शुरू होते ही जिस समस्या से लोग परेशान हो जाते हैं, वो होती है सर्दी-जुकाम की।जुकाम हुआ नहीं कि सिरदर्द, शरीर दर्द जैसी प्रॉब्लम्स भी शुरू हो जाती हैं. लोग जल्द राहत पाने के लिए दवाएं खाना शुरू कर देते हैं. पर  बता रहे हैं ऐसे काढ़े के बारे में, जो दवा जैसा काम करता है. साथ ही इसे पीने से किसी तरह का साइडइफेक्ट भी नहीं होता। काढ़े में प्याज, नींबू का रस, लहसुन की कलियों और पानी का इस्तेमाल होता है। ये काढ़ा सीने में जमे कफ को बड़ी ही आसानी से निकालता है और इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूती प्रदान करता है.

शादी के 3 दिन बाद तक यहां टॉयलेट जाने पर रहती है मनाही, नहीं तो होता है अपशकुन

बनाएं- आधी प्याज, 2 चम्मच नींबू का रस और 4-5 लहसुन की कली को एक मिक्सर ग्राइंडर में डाल लें. इसे तकरीबन 1 मिनट तक चलाएं. अब एक पैन लें और उसमें पानी खौलाएं. इस खौलते हुए पानी में पिसी हुई सामग्री को मिला लें. इसे पकाएं. अब आंच से पैन उतार कर पानी को छान लें. इस काढ़े को सुबह और रात में खाने के बाद पियें. दो दिन में ही आपको नैचुरल तरीके से सर्दी-जुकाम में आराम होता हुआ दिखेगा।  रखें ध्यान- इसका सेवन करते हुए आपको थोड़ा परहेज करना पड़ेगा. कोल्‍ड ड्रिंक और तली भुनी चीजों का सेवन कुछ समय के लिये बंद करना होगा.

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App