×

आ रही हैं इस नवरात्रि मां दुर्गा आपके द्वार, ऐसे सजाएं स्वागत में घर आप

suman
Published on: 14 Sep 2017 5:28 AM GMT
आ रही हैं इस नवरात्रि मां दुर्गा आपके द्वार, ऐसे सजाएं स्वागत में घर आप
X

जयपुर: श्राद्ध में अब कुछ दिनों में खत्म होने वाला है, इसके साथ ही श्रद्धा के सागर में डूबने और देवी के घरों आगमन की तैयारी शुरु हो जाती है। मतलब पितरपक्ष के बाद नवरात्रि का आगमन शुरु हो जाता है। इस मौके पर घर भी आम दिनों की तरह नहीं दिखना चाहिए। इसलिए हर साल की तरह एक बार फिर से अपने घर को सजा लें। नवरात्रि में दुर्गा देवी मां की आराधना, घर में पूजा का माहौल खुशी और उत्साह से जीवन भर देता है।

यह भी पढ़ें..किचेन में रखें इन बातों का ख्याल, नहीं नकारात्मक ऊर्जा का पड़ेगा प्रभाव

महालया के साथ ही नवरात्रि की पूजा शुरु हो जाती हैं। इसलिए अब कुछ दिन शेष रह गए है और आप सोच रहे होंगे की इस दरम्यान घर की साफ सफाई और कैसे घर को सजाया जाए। जानते हैं घर को माता के स्वागत के लिए कैसे सजा सकते हैं। घर की सजावट के लिए फूलों से अच्छी चीज कुछ नहीं हो सकती है। इस मौके पर घर के दरवाजों को वंदनवार से सजा सकते हैं। ये आने वाले अतिथियों को खुशबू और ताजगी से भरती है। घर के लिविंग रूम में आप कलश रख सकते हैं। इस कलश को फूलों से सजाएं और इसको लिविंग रूम की शोभा बढ़ाने के लिए रखें। ये कलश किसी का भी ध्यान अपनी ओर खींचने के लिए काफी है।

यह भी पढ़ें..शुगर ही नहीं एनीमिया के मरीजों के लिए भी जादुई दवा है ‘कसूरी मेथी’, जानिए और अचूक फायदे

अपने पुराने सोफे पर नए और अच्छे तकिया सजाएं। तकियों में भी नए तरह के पैटर्न्स आने लगे हैं जिससे आप अपने पुराने सोफे को कुछ नया लुक दे सकती हैं। अपने घर के फर्नीचर की जगह बदलकर घर में बदलाव महसूस कर सकते है। जैसे कि आ बेडरूम का कुछ सामान लिविंग रूम में लिविंग रूम का कुछ सामान बेडरूम में रखकर बदलाव महसूस कर सकते है। ऐसा करने से आपको नए घर की तरह फीलिंग आएगी। देवी मां के स्वागत के लिए सकारात्मक ऊर्जा इन बदलावों से पूरा होगा।

suman

suman

Next Story