×

GOOD TOUGHTS: ऐसे पड़ोसी है आप! तो क्या करते हैं दूसरों के साथ यह काम?

suman
Published on: 2 Feb 2018 4:33 AM GMT
GOOD TOUGHTS: ऐसे पड़ोसी है आप! तो क्या करते हैं दूसरों के साथ यह काम?
X

जयपुर: हम जहां रहते हैं वहां एक माहौल होता है। और उसका असर हमारे सामाजिक जीवन,घर- परिवार पर पड़ता है।हम सभी को उस माहौल से तालमेल बिठाना पड़ता है। लेकिन आज के परिवेश में लोग बहुत कुछ भूलते जा रहे हैं।समाजशास्त्री अरस्तू ने ठीक ही कहा है, ‘मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है।’ समाज के अभाव में मनुष्य का सर्वांगीण विकास बिल्कुल संभव नहीं है। लेकिन इस बात को लोग भूलते जा रहे है। समाज में पड़ोसियों की भूमिका महत्वपूर्ण है। कुछ बातों को ध्यान में रखकर पड़ोसियों के साथ मधुर व्यवहार को कायम रख सकते है।कुछ बातों का ध्यान रखकर आप आज भी अपना सर्वागिंन विकास कर सकते हैँ। और अच्छे पड़ोंसी भी बन सकते हैं।

यह पढ़ें...इन टीवी स्टार्स के साथ हुआ अमानवीय व्यवहार तो इन्होंने छोड़ दिया शो

21वीं सदी की इस दौड़ में जातीयता की भावना को दूर रख एक ही जाति ‘इंसान’ के सिद्धांत के आधार पर पड़ोसियों के साथ अपनापन बनाए रखें। धर्म के नाम पर भी किसी तरह का भेदभाव न करें। घरेलू बातों का आदान-प्रदान यथासंभव न करने का प्रयास करें।

आर्थिक मामलों में न तो पड़ोसियों को बड़ा या छोटा मानें और न ही स्वयं को असहाय मानकर पड़ोसियों से दूर रहें बल्कि मित्रवत व्यवहार रखें।

जमीन-संबंधी छोटे-मोटे मामलों को नजरअंदाज करने का प्रयास करें। पड़ोसियों से जलन की भावना तो मन में बिल्कुल न आने दें।

यह पढ़ें...स्किन के ये निशान होंगे छूमंतर, अगर करते हैं सरल घरेलू उपाय

संकट तथा बीमारी आदि में समय-समय पर पड़ोसियों से कुशलक्षेम अवश्य पूछें। बच्चों के झगड़ों का निपटारा करने में खुद को न उलझाएं।

रुपए-पैसे, घरेलू सामग्रियों एवं भोज्य-पदार्थों का आदान-प्रदान कम से कम करें। कभी-कभी चाय, नाश्ता आदि पर एक-दूसरे को बुलाकर घनिष्ठता बढ़ाएं।

महत्व

एक पडोसी हमारे जीवन में बहुत महत्व रखता है क्योकि उस पडोसी की बदौलत हमें हमारी प्रकार की समस्याओ से एक अच्छा साथी मिल जाता है

पड़ोसी चाहे हमारे परिवार का सदस्य नहीं होता, लेकिन वह हमारे घर के पास रहता है तो वह एक तरह से घर के मेंबर की तरह ही माना जाता है क्योकि केवल आपका पडोसी ही होता है जो की आपके घर पर बिना किसी रोक-टोक के आ जा सकता है अगर आपका और उनका रिश्ता अच्छा है तो इसीलिए एक अच्छा पडोसी बनने के लिए जरुरी है की आप अपने पडोसी के साथ प्यार से रहे।

ऐसा कोई व्यक्ति न नहीं जिसे कभी न कभी किसी न किसी की जरुरत न पड़ती हो और हमारा पडोसी ही एक ऐसा व्यक्ति होता है जिसकी हमे सबसे ज्यादा जरुरत पड़ती है क्योकि वह व्यक्ति ही हर समय और सबसे जल्दी हमारे पास मौजूद मिल सकता है।

हम लोगो को सबसे पहले उसकी बातो से परखते है और उसके व्यवहार से जानते है की वो कैसा व्यक्ति है इसीलिए एक अच्छा पडोसी बनने के लिए आपके लिए सबसे जरुरी है की आप अपना व्यवहार सही रखे यदि आप अपना व्यवहार सही रखते है तो एक पडोसी के साथ-2 आप एक अच्छा व्यक्ति भी बन सकते है।

पडोसी ही हमारा एक ऐसा साथी होता है जो हमारे साथ ऐसे टाइम पर रह सकता है। इसीलिए जरुरी है की आप अपने पड़ोसियों से कभी झगड़ा न करे यदि झगड़ा करते है तो इससे आपको ही हानि हो सकती है।

हमारे पडोसी ही ऐसे लोग होते है जिनकी हमें अधिकतर बातें पता होती है। इसीलिए एक अच्छा पडोसी बनने के लिए आपको ध्यान रखना है की आप अपने पड़ोसी किसी भी बात को इधर-उधर न करे ऐसा करने से आपके रिश्ते को खराब करने का भय रहता है।

suman

suman

Next Story