×

TIPS: स्मार्ट और बोल्ड होने के बावजूद हो जाते हैं नर्वसनेस का शिकार तो ऐसे बचें आप

suman
Published on: 20 March 2017 6:54 AM GMT
TIPS: स्मार्ट और बोल्ड होने के बावजूद हो जाते हैं नर्वसनेस का शिकार तो ऐसे बचें आप
X

लखनऊ: हर इंसान कभी ना कभी नर्वसनेस का शिकार हो ही जाता है। चाहे वो घड़ी एग्‍जाम्स हो या इंटरव्यू की, काम का पहला दिन हो या कोई नया काम शुरू करना हो। नर्वसनेस होना आम बात है। कुछ लोग नर्वसनेस के चलते नेल्स खाने लगते हैं तो कुछ लोगों को लूज मोशन भी होने लगते हैं। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो अक्सर कठिन समय में नर्वस हो जाते हैं तो हम आपके लिए कुछ सिंपल टिप्स लाएं हैं,जिस अपनाकर आप नर्वसनेस से बच सकते हैं।

आगे...

किसी के साथ डेट पर जाने को लेकर नर्वस हैं तो खुद से ही सवाल करें कि आपको क्या पहनना हैं। इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं तो पहले से ही कुछ सवालों के जवाब तैयार रखें। कुछ सवाल सोचें और आप उन सवालों का क्या और किस तरह जवाब देंगे उसके लिए प्रीपेयर रहें। कंपनी के कल्चर के बारे में रिसर्च करें। आप कंपनी के लिए कैसे बेस्ट हैं इसका जवाब भी पहले से ही प्रीपेयर करके रखें।

जब भी आप नर्वस हों तो ऐसी कोई भी वर्स्ट सिचुएशन के बारे में ना सोचें जो आपको बिल्कुल भी पसंद ना हो। सिचुएशंस को पॉजिटिवली सोचें। आप कुछ इस तरह से इमैजिन करें कि ये वर्स्ट सिचुएशन तो बिल्कुल ही नहीं हो सकती। आप सोचें की अगर आपको सफलता नहीं भी मिली तो क्या होगा। आप असफलता से चीजों को सीखेंगे। इस तरह की बातों को माइंड में रखें।

आगे...

नर्वसनेस दरअसल उस समय अधिक होती है जब सिचुएशन या तो पीक पर होती है या फिर स्टार्टिंग में। ऐसे में आपको अपनी ब्रीथ पर ध्यान देना चाहिए। आप धीरे-धीरे लंबी सांस भरें और धीरे-धीरे इसे बाहर छोड़ें। इससे माइंड थोड़ा रिलैक्स होगा।

ये शायद आपको सही ना लगे, लेकिन आप खुद को सहज रखेंगे तो कोई भी गड़बड़ करने से बचेंगे। अपने आपको कंफर्टेबल रखें। ध्यान रहे कि आपके हाथ-पैरों से नर्वसनेस दिखनी नहीं चाहिए। आप रोजमर्रा में एक्‍सरसाइज और वर्कआउट जारी रखें। इससे भी आपको नर्वसनेस कम करने में मदद मिलेगी।

आगे...

खुद को अपडेट रखें, कि, भी काम को शुरु करने से पहले खुद को प्रीपेयर करें। अगर आपकी कोई बड़ी प्रजेंटेशन हैं तो शीशे के सामने खड़े होकर अपनी प्रजेंटेशन की तैयारी करें। अपने पेास्टर की प्रैक्टिस करें। साथ ही उन प्वॉइंट्स को याद रखें जिन्हें आपको हाइलाइट करना है।

अगर आप एग्जाम के लिए नर्वस हैं तो आप सैंपल पेपर से प्रैक्टिस करें। जिन सब्‍जेक्ट्स में आप वीक हैं उन पर ज्यादा ध्यान दें। टेंशन लेने के बजाय खुद को एग्जाम के लिए प्रीपेयर हो, ना कि रिजल्ट की टेंशन लें।

suman

suman

Next Story