×

बाथरूम में स्मार्टफोन ले जाने वाले हो जाएं सावधान, क्या आपने दिया कभी इन बातों पर ध्यान?

By
Published on: 30 Nov 2016 5:30 AM GMT
बाथरूम में स्मार्टफोन ले जाने वाले हो जाएं सावधान, क्या आपने दिया कभी इन बातों पर ध्यान?
X

do not use smartphone in bathroom

लखनऊ: आजकल स्मार्टफोन लोगों की जरुरत बन चुके हैं। स्मार्टफोन लोगों की जिंदगी का वह हिस्सा बन चुके हैं, जिसके बिना लोग आज के टाइम पर अपनी जिंदगी का गुजरा इमैजिन ही नहीं कर सकते हैं। स्कूल, ऑफिस, घर या फिर रास्ते में हर जगह लोगों के हाथों में उनका स्मार्टफोन जरूर दिख जाता है। आजकल तो लोग जब सुबह उठते हैं, तो ब्रश करने के बजाय सबसे पहले अपना स्मार्टफोन चेक करते हैं। रात में सोने से पहले भी वह स्मार्टफोन पर ही लगे रहते हैं।

खाते-पीते, उठते-बैठते हर टाइम यह हाथों में ही होता है। लेकिन कुछ लोग तो स्मार्टफोन को अपने साथ बाथरूम में भी ले जाती हैं जो कि सही नहीं है स्मार्टफोन को बाथरूम ले जाने से कई सारी प्रॉब्लम होती हैं, जिनसे लोग अंजान हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए क्यों नहीं ले जाना चाहिए अपने स्मार्टफोन को बाथरूम

do not use smartphone in bathroom

जिन लोगों को बाथरूम में भी स्मार्टफोन यूज करने की आदत होती है, वह जाने-अंजाने बड़ी बीमारियों को दावत दे रहे हैं। अक्सर लोगों की आदत होती है कि वह बात- करते-करते अपना फोन ट्वायलेट सीट पर या उसके आसपास रख देते हैं। ऐसा करने से फोन पर तमाम तरह के हार्मफुल बैक्टीरिया चिपक जाते हैं। जिनसे आपकी हेल्थ को बड़ा खतरा होता है।

अब आप सोच रहे होंगे कि फोन के बैक्टीरिया से बीमारी कैसे हो सकती हैं, तो आपको बता दें कि कई बार आप अपने उसी स्मार्टफोन को खाते टाइम भी टच करते हैं, जिसे आपने बाथरूम में ट्वायलेट सीट पर रखा था। इस तरह जब लोग खाते टाइम भी स्मार्टफोन को यूज करते हैं। तो उसमें चिपके बैक्टीरिया बॉडी में चले जाते हैं। जो कि आपको बीमार कर सकते हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए क्या हो सकता है आपके स्मार्टफोन को खतरा

do not use smartphone in bathroom

एक तरफ जहां बाथरूम में स्मार्टफोन यूज करने वालों का टाइम भी काफी वेस्ट होता है। वहीं बाथरूम में स्मार्टफोन ले जाने से कई बार डिस्प्ले डैमेज का भी खतरा रहता है। स्मार्टफोन पर गीले हाथ पड़ने से स्क्रीन को नुकसान पहुंच सकता है। बाथरूम में स्मार्टफोन यूज करने वालों को यह जानकर हैरानी होगी कि बाथरूम में स्मार्टफोन में मॉश्चर आ जाता है, जिसकी वजह से आपका स्मार्टफोन पूरी तरह से डैमेज हो सकता है। साथ ही कई बार फोन हाथ से फिसलकर ट्वाइलेट सीट में गिर जाता है, तो उसे दोबारा यूज करने का मन नहीं करता है।

इस खबर का मकसद आपको यह बताना है कि अगर आप भी बाथरूम में स्मार्टफोन यूज करते हैं, तो आज से ही इस आदत को बदल लीजिए। इससे आपको और आपके स्मार्टफोन, दोनों को खतरा है।

Next Story