×

मरने के बाद भी रखता है जीवनसाथी आपका ख्याल, करता है तब भी बेपनाह प्यार

shalini
Published on: 13 Jun 2016 12:25 PM GMT
मरने के बाद भी रखता है जीवनसाथी आपका ख्याल, करता है तब भी बेपनाह प्यार
X

न्यूयार्क: अक्सर लोग अपने साथी के छोड़ के चले जाने के बाद खुद को काफी तनहा महसूस करने लगते हैं उनके जाने के बाद लगता है कि जैसे उनकी दुनिया रुक सी गई हो पर क्या आप जानते हैं कि दुनिया में आपको अकेला छोड़कर चला गया आपका जीवनसाथी मरने के बाद भी आपका खयाल रखता है। हाल ही में हुई एक रिसर्च के अनुसार मरने के बाद भी जीवनसाथी (चाहे वह वाइफ हो चाहे हस्बैंड) की आदतें आपके साथ जुड़ी रहती हैं जो अपके जीवन जीने के तरीके को बेहतर बनाती हैं।

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

इस रिसर्च की मेन रिसर्चर अमेरिका के एरिजोना यूनिवर्सिटी की काइली बुरासा के अनुसार, “ऐसे इंसान जो हमारे दिल के सबसे करीब होते हैं, मरने के बाद भी हमारे जीवन की एक्टिविटी को प्रभावित करते रहते हैं।”

मरने के बाद भी कम नहीं होता प्यार

यह रिसर्च बताता है कि पति-पत्नी में से अगर किसी एक साथी की मौत हो जाती है तो भी दूसरे जीवित साथी के साथ उसका संबंध किसी जीवित पति-पत्नी जैसा ही मजबूत होता है। इन रिसर्चर ने ‘मल्टीनेशनल स्टडी ऑफ हेल्थ, एजिंग एंड रिटायरमेंट इन यूरोप’ द्वारा बड़े प्रोजेक्ट के तहत 18 यूरोपीय देशों और इजरायल में 80 हजार वृद्धों पर किए जा रहे स्टडी के डाटा का एनालिसिस किया।

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

इस रिसर्च में ख़ास तौर पर रिसर्चर ने ऐसे 546 व्यक्तियों से संबंधित आंकड़ों की जांच की, जिनके एक साथी की अध्ययन के दौरान ही मौत हुई थी। इसके अलावा 2,566 ऐसी जोड़ियों से संबंधित आंकड़ों की भी जांच की गई, जिनमें दोनों ही साथी जीवित हैं।

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

स्टडी के दौरान किसी एक साथी की मृत्यु के बाद भी जीवित साथी में एक-दूसरे के प्रति परस्पर-निर्भरता जैसी स्थिति पाई गई। बुरासा और उनके साथी यह देखकर चकित हो गए कि यह परस्पर-निर्भरता किसी एक साथी के मरने के बाद भी कायम रहती है।

बुरासा के अनुसार, “अगर हम किसी को प्यार करते हैं और उसे खो देते हैं, तो प्रभाव के रूप में ही सही लेकिन वह हमारे साथ रहते हैं।” इस रिसर्च को पत्रिका ‘साइकोलॉजिकल साइंस’ में प्रकाशित किया गया है।

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

shalini

shalini

Next Story