×

बनना है आपको भी अनुष्का की तरह खूबसूरत दुल्हन तो इन चीजों का कर दें बंद सेवन

suman
Published on: 19 Jan 2018 4:59 AM GMT
बनना है आपको भी अनुष्का की तरह खूबसूरत दुल्हन तो इन चीजों का कर दें बंद सेवन
X

जयपुर: शादी के समय लड़कियां अपने वेट और अपनी ब्यूटी के लिए ज्यादा सजग हो जाती है। क्योंकि हर लड़की का सपना होता है कि जिस दिन उसकी शादी हो वह सबसे अलग और सबसे ज्यादा खूबसूरत दिखे, वह इसके लिए कई ब्यूटी प्रोडक्ट और कई तरह के मेकअप करने लगती है। लेकिन चेहरे की सुंदरता मात्र ऊपरी मेकअप से नहीं, बल्की आंतरिक सुंदरता से होती है। यदि शरीर स्वस्थ रहेगा तो चेहरे पर अलग ही निखार देखने को मिलेगा। इसके लिए जरूरी है कि आप अपने खान-पान में सुधार लाएं । इस खास अवसर पर आपको किन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए..

चाय या कॉफी का सेवन कम करना चाहिए, क्योंकि इसमें कैफीन की मात्रा अधिक होती है। जो आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाती है। चाय-कॉफी की जगह आप ग्रीन टी का सेवन कर सकती है। यह आपके शरीर के लिए काफी अच्छी होती है।

यह पढ़ें...क्या आप भी करते हैं हर रोज नवजात शिशु की मालिश तो इस खबर पर डालें नजर

अक्सर लड़कियां समय की कमी के चलते बाहर का खाना लेना ज्यादा पसंद करती है। ऐसा खाना आपको अस्वस्थ करने के साथ ही आपकी सुंदरता को भी नुकसान पहुचाता है।जिसके कारण आपके चेहरे पर कील मुहांसे होने लगते हैं और शरीर में पोषक आहार की कमी होने से कमजोरी और थकान बनी रहती है।जो आपके फेस पर अलग ही झलकती है। इसलिए ऐसे खाने से दूरी बनाए रखना चाहिए ।

खाने में नमक की मात्रा कम करनी चाहिए ।अधिक नमक की मात्रा से शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ने लगती है ।इससे शरीर में सूजन और मोटापे की समस्या होने शुरू हो जाती है। इसलिए लड़कियों को दिन भर में कम से कम नमक की मात्रा लेनी चाहिए।

मैदे से बनी चीजें जैसे ब्रेड,पास्ता और मैगी आदि चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए, क्योंकि इन्हें पचाना मुश्किल होता है जो आपके लिए नुकसानदायक है।

suman

suman

Next Story