×

एक हफ्ते में ही बन जाएगा PASSPORT, बस चाहिए ये 4 डॉक्यूमेंट्स

Newstrack
Published on: 28 Jan 2016 4:44 PM GMT
एक हफ्ते में ही बन जाएगा PASSPORT, बस चाहिए ये 4 डॉक्यूमेंट्स
X

लखनऊ: अब पासपोर्ट के लिए अधिक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। केवल चार डॉक्युमेंट दीजिए और एक सप्ताह में पासपोर्ट आपके हाथ में होगा। इनमें वोटर आईडी, पैन कार्ड, आधार कार्ड और एक एफिडेविट शामिल है। सुषमा स्वराज ने भी ट्वीट कर इसकी जानकारी दी थी।

ऑनलाइन होगी डॉक्यूमेंट्स की जांच

डॉक्युमेंट्स के अलावा फॉर्मेट एनेक्सचर 1 के साथ एफिडेविट लगेगा। सिटिजनशिप और फैमिली डिटेल्स के साथ यह बताना होगा कि क्रिमिनल बैकग्राउंड तो नहीं है। कुछ गलत पाया गया तो पासपोर्ट कैंसल हो जाएगा। इसके लिए कोई चार्ज नहीं लगेगा। आधार नंबर, वोटर आईडी और पेन कार्ड की जांच ऑनलाइन की जाएगी।

बाद में होगा पुलिस वेरिफिकेशन

पहले पासपोर्ट इश्यू होने के पहले पुलिस वेरिफिकेशन जरूरी था। इसमें अधिक समय लगने की वजह से पासपोर्ट एक महीने से पहले नहीं मिलता था। अब पासपोर्ट जारी होने के बाद पुलिस वेरिफिकेशन होगा। इसके लिए कोई अतिरिक्त फीस भी नहीं देना होगा।

क्या कहा फॉरने मिनिस्ट्री ने?

फॉरेन मिनिस्ट्री में पासपोर्ट डिपार्टमेंट के डायरेक्टर अनिल कुमार सोबती ने कहा, ''अब हमारे सिस्टम में कई चेक प्वाइंट्स हैं, जहां हम पता लगा सकते हैं कि कोई फेक डॉक्युमेंट्स तो नहीं है। आधार डाटाबेस से जुड़ा हुआ है। वेरिफिकेशन में बहुत दिक्कत नहीं होगी। सरकार आईडी और पैन को भी एक साथ जोड़ने का काम कर रही है।यदि कुछ गड़बड़ होती है तो पासपोर्ट रद्द करने और वापस लेने का सिस्टम भी होगा।''

सुषमा ने क्या किया था ट्वीट

1. यदि आधार, वोटर आईडी कार्ड और पैन कार्ड के अलावा कोई क्रिमिनल रिकॉर्ड नहीं होने का एक एफिडेविट देते हैं, तो हम आपको पासपोर्ट जारी कर देंगे।

2. पुलिस वेरिफिकेशन बाद में होगा।

3. पासपोर्ट रिलेटेड सर्विसेस के लिए कोई पांच एवेलेबल डेट्स में किसी को भी अप्वाइंटमेंट के लिए सिलेक्ट कर सकते हैं।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का ट्वीट। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का ट्वीट।

Newstrack

Newstrack

Next Story