×

मोबाइल के कैलेंडर में जाकर देखिए, इस महीने के 10 दिन कहां गायब हो गए? जानिए क्या है रहस्य

सोशल मीडिया पर अक्टूबर 1582 का एक कैलेंडर खूब वायरल हो रहा है. जिसमें 4 तारीख के बाद सीधे 15 तारीख आ जाती है. लोग इसे देखकर हैरान हैं, आप भी जानिए.

Alok Srivastava
Written By Alok Srivastava
Published on: 30 Nov 2022 3:55 PM GMT (Updated on: 30 Nov 2022 4:05 PM GMT)
मोबाइल के कैलेंडर में जाकर देखिए, इस महीने के 10 दिन कहां गायब हो गए? जानिए क्या है रहस्य
X

October 1582 Calendar: हजारों साल पहले लोगों को यह पता चल गया था कि एक साल में 365 दिन, 12 महीने, 52 हफ्ते होते हैं और एक हफ्ते में सात दिन होते हैं. इसलिए उन्होंने उसी हिसाब से कैलेंडर तैयार किए. लेकिन सात सौ साल पहले ऐसा क्या हुआ कि 15वीं सदी के 82वें साल में अक्टूबर महीने के 10 दिनों को कैलेंडर से अचानक गायब होते देखकर लोग हैरान रह गए.

यह एक ऐसा रहस्य था कि इसने बड़ी संख्या में लोगों को भ्रमित किया, लोग इसे मानसिक रूप से स्वीकार नहीं कर पा रहे थे. क्योंकि इस सदी के 82वें साल के कैलेंडर में 4 अक्टूबर के बाद अगली तारीख अचानक बदलकर 15 अक्टूबर कर दी गई. हालांकि, हाल ही में लंबे समय के बाद इंटरनेट पर कई लोगों के मन में यह सवाल फिर से उठा तो कुछ लोगों ने सोशल मीडिया पर इसके बारे में पड़ताल करने का फैसला किया.



ट्विटर पर वायरल हुई एक शेयरिंग पोस्ट पर पूछे गए सवाल ने यूजर्स को भी सोचने पर मजबूर कर दिया. पोस्ट की गई तस्वीरों में से एक के कैप्शन में लिखा है, "भाइयों, अपने मोबाइल फोन कैलेंडर पर जाएं और अक्टूबर 1582 देखें. अब, क्या कोई अक्टूबर 1582 कह सकता है?" 4 तारीख के बाद 5 की जगह 15 क्यों लिखा जाता है?


एक यूजर ने कहा कि 1582 में अक्टूबर के दूसरे हफ्ते में ऐसा क्या हुआ था कि उस वक्त के लोग उन दिनों के इतिहास को रिकॉर्ड से मिटा देना चाहते हैं? सोशल मीडिया यूजर्स तब भी भ्रमित थे जब एक अमेरिकी खगोलशास्त्री और विज्ञान संचारक नील डेग्रसे टायसन ने इस मामले को एक पोस्ट में समझाया.

उन्होंने कहा कि 1582 तक जूलियन कैलेंडर ने हर चार साल में लीप डे के साथ पृथ्वी की कक्षा में दस अतिरिक्त दिन जोड़ दिए थे. इसलिए पोप ग्रेगरी ने उस साल के 10 दिनों को रद्द कर दिया और अपना नया और शानदार, सटीक कैलेंडर शुरू किया जिसमें 4 अक्टूबर के बाद सीधा 15 अक्टूबर आता है. खगोलशास्त्री के इस जवाब ने इंटरनेट पर कई यूजर्स को शांत कर दिया है. उम्मीद है कि उत्तर पढ़कर आपका भ्रम भी दूर हो गया होगा.

Alok Srivastava

Alok Srivastava

Next Story