×

पौष्टिकता से भरपूर, बनाना भी आसान,इस बार करें पनीर फ्रैंकी से बच्चों का लंच बॉक्स तैयार

suman
Published on: 8 July 2018 7:59 AM GMT
पौष्टिकता से भरपूर, बनाना भी आसान,इस बार करें पनीर फ्रैंकी से बच्चों का लंच बॉक्स तैयार
X

जयपुर: रोज़-रोज़ बच्चों को टिफिन में क्या दें? अगर आप भी इस सवाल से परेशान हैं, तो इस परेशानी का समाधान है हेल्दी पनीर फ्रैंकी. पनीर, मिक्स वेजीटेबल्स का कॉम्बिनेशन पौष्टिकता से भरपूर है और इसे बनाना भी बेहद आसान है, तो हम बता रहे हैं पनीर फ्रैंकी बनाने की आसान विधि:

सामग्री पनीर घिसा हुआ१०० ग्राम,मैदे की रोटियाँ ४,आलू छीलकर मैश किया हुआ२,नमक स्वादानुसार,नींबु का रस १ बड़ा चमचा,हल्दी का पावडर १/४(एक चौथ छोटा चम्मच,लाल मिर्च पावडर १/२(आधा) छोटा चम्मच,भुने हुए जीरे का पावडर १ छोटा चम्मच,आमचूर १ छोटा चम्मच,चाट मसाला १/२(आधा) छोटा चम्मच,ताज़ा हरा धनिया कटा हुआ२ बड़े चम्मच,ऑइल तल ने के लिए,बंदगोभी १/४(एक चौथ छोटा,गाजर १ स्वास्थ्यवर्द्धक,नमक स्वादानुसार,चाट मसाला १/२(आधा) छोटा चम्मच।

खानपान: मिसल पाव खाने में लगेगा स्पाइसी व टेस्टी,स्नैक या ब्रेकफास्ट में करें ट्राई

विधि स्टेप 1एक कटोरे में पनीर को घिस लें। इसमें आलू, नमक, नींबु का रस, हल्दी पावडर, आमचूर और चाट मसाला डालें। हरे धनिये को बारीक काटकर डालें और अच्छी तरह मिला लें। इसके लम्बे आकार के कबाब बना लें।

स्टेप 2 एक पैन में थोडा़ तेल गरम करें और कबाब को सेक लें। पलट दें और दूसरी ओर भी सेक लें। इस दौरान बंदगोभी को पतला पतला काट लें और एक कटोरे में रख दें।

स्टेप 3 इसी तरह गाजर को भी काट लें और कटोरे में डालें। नमक और चाट मसाला डालकर मिला दें। ठंडा करने फ्रिज में रख दें।

स्टेप 4 कबाब को तवे से हटाएँ और प्लेट में रख दें। तवे पर मैदे को रोटीयाँ हल्की सी गरम कर लें। हर रोटी पर एक पनीर कबाब रखें और थोडा़ सा सैलेड डालें। थोडा़ सा चाट मसाला और थोडा़ भुने हुए जीरे का पावडर ऊपर से छिड़कें । रोल करें और परोसें।

suman

suman

Next Story