×

कम पढ़े लिखे लोग न हों परेशान, उन्हें भी इस तरह से मिल सकती है बड़ी नौकरी

By
Published on: 10 Nov 2016 11:15 AM GMT
कम पढ़े लिखे लोग न हों परेशान, उन्हें भी इस तरह से मिल सकती है बड़ी नौकरी
X

job seekers

नई दिल्ली: आजकल जिसे देखो उसे एक ही धुन लगी रहती है कि अच्छे से पढ़ाई करो, वरना जॉब नहीं मिलेगी। पेरेंट्स अपने बच्चों को फ़ोर्स करते रहते हैं कि उन्हें ज्यादा से ज्यादा पढ़ाई-लिखाई पर ध्यान देना चाहिए। पर कभी-कभी कुछ लोगों का मन पढ़ाई में लगता ही नहीं है।

कितनी भी कोशिश कर लें, पढ़ाई उन्हें समझ नहीं आती है और वे एवरेज रहते हैं। ऐसे में उनकी पढ़ाई ज्यादा नहीं हो पाती है। उन्हें कम खर्च में ही काम चलाना पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कम पढ़े-लिखों के लिए भी अच्छी जॉब के चांसेस होते हैं। उन्हें भी दूसरों की तरह ही अच्छी जॉब मिल सकती है।

आगे की स्लाइड में जानिए कैसे कम पढ़े-लिखों को मिल सकती है अच्छी जॉब

job-jpg1

बता दें कि इस बात का खुलासा कम पढ़े लिखों को अच्छी जॉब मिलने के बारे हुई रिसर्च में हुआ है। जो कि 800 से ज्यादा एचआर और रिक्रूटमेंट प्रफेशनल्स पर किया गया है। इस रिसर्च में पता चला है कि कुछ कंपनियां कम क्वॉलिफाइड कैंडिडेट्स को भी नौकरी दे रही हैं बशर्ते कि उनमें सही ऐटिट्यूड हो अच्छे से बात-चीत करने का तरीका आता हो।

वहीँ इस रिसर्च में कुछ कंपनियों का कहना है कि जिन लोगों के अंदर ऐटिट्यूड होता है। वह अपने काम को अच्छे और ईमानदार तरीके से करते हैं। कम क्वॉलिफाइड होने पर स्किल्स तो सिखाई जा सकती हैं। लेकिन ऐटिट्यूड नहीं ऐटिट्यूड इंसान में जन्मजात होता है। ऐसे में अगर आप कम पढ़े लिखें हैं पर अच्छा ऐटिट्यूड रखते हैं, तो समझिए बड़ी कंपनियों के दरवाजे आपके लिए खुल चुके हैं। सभी जानते हैं कि कंपनियां क्वॉलिफाइड कैंडिडेट्स को ही तवज्जो देती हैं। लेकिन इससे परे अच्छे ऐटिट्यूड वाले कैंडिडेट्स को भी वरीयता दी जाती है।

इस सर्वे के अनुसार, ज्यादातर कंपनियों ने 40 % ने अच्छी पर्सनालिटी और 45 % ने पॉजिटिव ऐटिट्यूड रखने वालों को नौकरी में तवज्जो दी जाती है।

Next Story