×

इस गांव में मिट्टी से निकल रहे हैं सोने के सिक्के, काम-काज छोड़ खुदाई में जुटे लोग

By
Published on: 16 Oct 2016 8:19 AM GMT
इस गांव में मिट्टी से निकल रहे हैं सोने के सिक्के, काम-काज छोड़ खुदाई में जुटे लोग
X

gold coins

जयपुर: अक्सर ही अपने सुना होगा कि खुदाई के समय मटके में भरा हुआ खजाना मिला या फिर कहीं किसी के पुश्तैनी घर में कीमती पुरानी मूर्ति मिली। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि एक गांव में उस समय अचानक सैकड़ो लोग मिट्टी खोदने लगे, जब उन्हें पता चला कि वहां मिट्टी से सोने के सिक्के निकल रहे हैं।

हैरानी की बात तो यह है कि इन सोने के सिक्कों को पाने के लिए पूरा का पूरा गांव ही घरों से निकल कर पास की पत्थर की खदान के पास खुदाई में जुट गया है। मिट्टी से सोने निकलने की बात सुनकर आस-पास के गांव के लोग भी सिक्कों के लिए भागते चले आ रहे हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए मिट्टी से सोना निकलने वाले गांव का नाम

gold coins

हैरान कर देने वह किस्सा राजस्थान का है, जहां टोंक जिले के मालपुरा उपखंड के जानकीपुरा गांव में एक-दो लोग नहीं, आस-पास के गांवों के सैकड़ों लोग मिट्टी में दबे हुए सिक्कों को पाने के चक्कर में खुदाई में लगे हुए हैं। ये लोग पिछले 3-4 दीनों से खुदाई कर रहे हैं। यहां के ग्रामीणों का कहना है कि खदान के पास मिट्टी से सोने के सिक्के निकल रहे हैं। ख़ास बात तो यह है कि जिसे भी यह बात पता चल रही है, वह दौड़ते हुए उस खदान के पास पहुंच रहा है और सोने के सिक्कों के लिए खुदाई कर रहा है।

बता दें कि जानकीपुरा गांव में दबेड़िया नाड़ी के पास एक चेजा पत्थर (निर्माण कार्य में काम आने वाले पत्थर) की खदान है। यहां काम करने वाले कुछ लोगों का कहना है कि खुदाई में सोने के सिक्के निकलने की बात सुनने के बाद यहां सैकड़ो लोग खुदाई में जुट गए हैं। उस जगह पर मेले का माहौल बन गया है।

आगे की स्लाइड में जानिए किसने दी है मिट्टी से सोने निकलने की खबर

gold coins

खास बात तो यह है कि इस जगह का दौरा कई बड़े प्रशासनिक अधिकारी और पुलिस अधिकारी कर चुके हैं, लेकिन किसी ने भी यहां से सोने के सिक्के निकलने वाली बात की पुष्टि नहीं की है। जबकि गांव के कुछ लोगों का कहना है कि यह खबर खदान में काम करने वाले कुछ लोगों ने फैलाई है। इतना ही नहीं मिट्टी से सोने निकलने वाली खबर को व्हाट्सऐप पर भी खूब शेयर किया जा रहा है। जिसके चलते यहां सोने के लिए खुदाई करने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है।

आगे की स्लाइड में जानिए सोने के इन सिक्कों के बारे में

gold coins

मिट्टी से निकलने वाले इन सिक्कों के बारे में कहा जा रहा है कि निकलने वाले यह सिक्के दो तरह के हैं। जिनमें से एक पर किसी देवता या राजा का चित्र बना हुआ है, तो दूसरे पर एक महिला और मोर की डिजाइन बनी हुई है। वहीं मिट्टी से सोने के सिक्कों के निकलने की बात को डिग्गी थाना पुलिस ने गलत बताया है और इसी चक्कर में पुलिस ने 4 ग्रामीणों को भी गिरफ्तार किया है। इस बात को पुलिस और प्रशासन सिरे से नकार रहे हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए क्या कर रहे हैं इस गांव के लोग

gold coins

सिक्कों की खबर पाते ही वहां पर मेले का माहौल बन गया है। लोग भूखे-प्यासे बस मिट्टी की खुदाई में लगे हुए हैं। खबर है कि जिस दबेड़िया नाड़ी के पास ग्रामीण सोने के सिक्कों के लालच में खुदाई करने में जुटे हुए हैं, वहां पूर्व में खनन से बने गड्डे में 40 से 50 फीट गहरा पानी भरा हुआ है। जिसके चलते कोई भी बड़ी दुर्घटना हो सकती है। लेकिन लोगों को सोने के सिक्कों की चमक के आगे कुछ दिखाई नहीं दे रहा है।

लोगों को बड़े हादसे से बचाने के लिए पुलिस समय-समय पर वहां जाकर गश्त लगाती है। लेकिन जैसे ही पुलिस जाती है, लोग तुरंत दोबारा खुदाई में जुट जाते हैं।

Next Story