×

यहां शादी के नाम पर होता है ऐसा काम, खुद होने वाला दुल्हा निभाता है ये रिवाज

suman
Published on: 22 Aug 2018 12:23 PM GMT
यहां शादी के नाम पर होता है ऐसा काम, खुद होने वाला दुल्हा निभाता है ये रिवाज
X

जयपुर:भारत देश कई विविधताओं में एकता हैं। जहां हर थोड़ी दूर पर अलग भाषा और अलग रिवाज देखने को मिलते हैं। खासकर शादी से जुड़े देश में कई रिवाज हैं, जिनमें से कई तो रोचक और मजेदार हैं। लेकिन इनमें से कुछ ऐसे भी हैं जिनपर हमें विश्वास नहीं होगा। आज ऐसे ही एक समुदाय के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके रिवाज़ कुछ अलग या कहा जाए तो हटकर है।

एक ऐसी ही जाति के बारे में बात कर रहे है जहां शादी करने के लिए लड़के को पहले खून पीना पड़ता है। यह बिलकुल सच है और एक रिवाज़ की तरह इसका पालन भी किया जाता है।

पैर हिलाते हैं आप भी तो हो जाइए सावधान,नहीं तो हो जाएगी ये बीमारी

ऐसी ही एक आदिवासी जनजाति में यह रिवाज़ है। जहां शादी करने से पहले जानवर का खून पीना पड़ता है। इस जनजाति का नाम गौंड है।मध्यप्रदेश और छतीसगढ़ के आदिवासी इलाके में रहने वाली ऐसी ही एक आदिवासी जनजाति के बारे में बताने जा रहे हैं! जहां शादी से पहले ये काम किया जाता है! यहां शादी करने से पहले जानवर का खून पीना पड़ता है! यह रिवाज तो सुनने में ही बड़ा अजीब लग रहा है! लेकिन इस जनजाति का नाम गौंड है! इस जनजाति के लोग आज भी पुराने नियम कायदे का पालन करते है!

यहां शादी के समय दूल्हा और दुल्हन का विवाह तभी माना जाता है! जब दूल्हा एक जानवर को मारकर उसका खून पिए! रस्मों के अनुसार, दूल्हा जब बरात लेकर आता है! तो उसको अपने साथ जिंदा सूअर लेकर जाना पड़ता है! और जब आखिरी रस्म हो जाती है! तो सूअर को मारकर दूल्हे को उसका खून पीना पड़ता है! अगर वह इस रस्म को निभाने से इंकार करता है! तो यह विवाह संपन्न नहीं माना जाता

suman

suman

Next Story