×

टेंशन टाइट : अब हर दिन बदलेगी पेट्रोल-डीजल की कीमतें !

Rishi
Published on: 7 April 2017 10:12 AM GMT
टेंशन टाइट : अब हर दिन बदलेगी पेट्रोल-डीजल की कीमतें !
X

नई दिल्ली : देश की तेल कंपनियों की चली तो अब हर एक दिन पेट्रोल और डीजल का रेट बदलेगा। कहने का मतलब ये है, कि जो रेट सोमवार को होगा वो मंगलवार को नहीं होगा, और जो मंगलवार को होगा वो बुधवार को नहीं होगा। सभी तेल कंपनियां अब कच्चे तेल के मूल्य के मुताबिक कीमतें निर्धारित करेंगी। यदि इस योजना को अमली जामा पहनाया गया तो जब इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल के दाम कम होंगे तो आपको भी तेल सस्ता मिलेगा और जब कच्चे तेल की कीमत बढ़ेगी तो आपको भी तेल के लिए अधिक कीमत देनी होगी।

ये भी देखें : हिंदुस्तान यूनिलीवर करने जा रहा है छंटनी, जानिए क्या है कारण

फिलहाल देश की सभी तेल कंपनियां महीने की 14 और अंतिम तिथि पर कीमतों का रिव्यू करती हैं और कीमतों में बदलाव होते हैं। हमें मिली जानकारी के मुताबिक रोजाना रिव्यू जल्द ही आरंभ होने वाले हैं। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से मिलकर तेल कंपनियों के प्रतिनिधिमंडल ने उन्हें प्रेजेंटेशन दे दिया है, मंत्री ने इसे देश भर में एक साथ लागु करने से पहले कुछ दिन ट्रायल बेसिसी पर चलाने को कहा है। इसपर अधिकारीयों का तर्क था कि आज हमारे पास अच्छी टेक्नोलॉजी मौजूद है और हम चाहें तो इसे एक साथ देश भर में लागु कर सकते हैं।

ये भी देखें : सीएम योगी जी इस स्कूल को बनवा दीजिए वरना हो जाएंगी इन नाबालिग बच्चियों की शादियां

क्या थे तर्क

कश्मीर से कन्याकुमारी तक लगभग 53,000 पेट्रोल पंप हैं जो अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी से लैस हैं कोई भी संदेश मिनटों या ये कहें कि सेकेंडों में सभी को मिल सकता है। जिससे तेल की बदली कीमतों की जानकारी पेट्रोल पंपों ओनर्स को देने में कोई परेशानी नहीं होगी। सभी पंप सोशल नेटवर्क के ज़रिए कंपनियों से जुड़े हुए हैं आज भी हम इन्ही के ज़रिए उन्हें जानकारी देते हैं।

देश में इस बदलाव के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतें इंटरनेशनल मानकों के मुताबिक होंगी। इसके बाद ग्राहकों को उतना ही पैसा देना होगा, जितना दुनिया के किसी और कोने में कोई दूसरा दे रहा होगा। वहीँ तेल डीलरों को भी अधिक लिखा पढ़ी से मुक्ति मिल जाएगी। इसके साथ ही जो लोग कीमतें बढ़ने पर दूसरे देशों कि कीमतों की दुहाई देकर सरकार और कंपनियों को बदनाम करते हैं उनको भी बोलने का मौका नहीं मिलेगा।

ये योजना कब लागू होगी, अभी इसका समय तय नहीं है। लेकिन उम्मीद ये है, कि जुलाई मध्य तक इसका ट्रायल आरंभ हो जाए। और वर्षांत तक इसे देश भर में लागू करवा दिया जाए।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story