×

'हग' करने की आपको भी है लत तो इस खबर को जरूर करें सर्च

suman
Published on: 7 Sep 2017 5:04 AM GMT
हग करने की आपको भी है लत तो इस खबर को जरूर करें सर्च
X

जयपुर:कोई भी रिश्ता हो वो सिर्फ प्यार और सौहार्द से ही टिकता है। इसलिए रिश्ते में प्यार और खुशी का मिलना बहुत जरूरी होता है। सुना होगा, किसी को जादू की झप्पी देने से सारी कड़वाहट दूर हो जाती है। इसका सबसे आसान तरीका होता है हग। हग करके लोग पार्टनर या किसी खास को खुश तो करते है। रिसर्च में बात साफ हुई है कि अगर आप किसी को हग करते हैं या कोई आपको हग करता है तो इसका हेल्थ पर भी सकरात्मक प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा हग करने के और भी फायदे है...

आगे...

यह भी पढ़े....अगर आपका बच्चा भी है जोड़ों में इंफेक्शन का शिकार तो जरुर कराएं उसके गले का उपचार

जब आप किसी बात से परेशान रहते हैं, तो उस समय किसी करीबी की झप्पी मिल जाती है तो आप सारी टेंशन से दूर हो जाते हैं। चाहे वो आपका पार्टनर, पैरेंट्स या कोई भी हो।

जब आप किसी मुसीबत में होते हैं और आपका पार्टनर आकर गले लगाकर बोले 'मैं तुम्हारे साथ हूं' तो एक अलग खुशी का एहसास होता है।

आगे...

आप जब किसी से गले लगते हैं तो इमोशनली कनेक्ट हो जाते हैं। हग करना एक तरह की टॉनिक है। जो ब्लड प्रेशर को ठीक रखने में मदद करता है।

बच्चे की उम्र 7-12 के बीच होने पर उन्हें डांटकर नहीं, प्यार और गले लगाकर मन की बातों के बारे में पूछना चाहिए। क्योंकि इस एज में डिप्रेशन में जाने का खतरा रहता है। इसलिए प्यार के साथ रिश्तों सहेजने में भी अहम है किसी को हग करना।

यह भी पढ़े...अगर करेंगे खाने में इन चीजों को शामिल तो जल्द गूंजेगी घर-आंगन में बच्चे की किलकारी

suman

suman

Next Story