×

PM मोदी आज करेंगे बाण सागर परियोजना का लोकार्पण, इस मंदिर में की पूजा

Charu Khare
Published on: 15 July 2018 5:00 AM GMT
PM मोदी आज करेंगे बाण सागर परियोजना का लोकार्पण, इस मंदिर में की पूजा
X

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के यूपी के दौरे पर हैं। मोदी फिलहाल अपने संसदीय क्षेत्र बनारस में ठहरे हैं। वे देर रात बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (बीएचयू) में भ्रमण करते नजर आए। उन्होंने कैंपस में बने विश्वनाथ मंदिर के दर्शन किये।आज दौरे के दूसरे दिन मोदी मिर्जापुर में बाणसागर नहर परियोजना का उद्घाटन करेंगे।

हेरिटेज वाक का लिया जायजा

मंदिर में दर्शन करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी अपने काफिले के साथ रवींद्रपुरी होते हुए सोनारपुरा, गोदौलिया, ज्ञानवापी होते हुए टाउनहाल पहुंचे। जहां से प्रधानमंत्री लोहटिया होते हुए कबीरचौरा पहुंचे। मोदी ने पिपलानी कटरा तिराहे पर संत कबीर से जुड़े मूर्तिशिल्प को देखने के बाद वहां संगीतकारों के मोहल्ले में तैयार किए गए‘हेरिटेज वाक’ का जायजा लिया। इसके बाद लहुराबीर, तेलियाबाग होते हुए नदेसर स्थित दूरदर्शन टावर गए जहां से कैंट होते हुए अपने होटल डीजल रेल कारखाना (डीरेका) आ गए।

पीएम को देखने के लिए रात में जुटी भीड़

मोदी रात में जिस रास्ते से गुजरे कई जगहों पर लोग इकट्ठा दिखे। मोदी ने उन्हें हाथ दिखाकर अभिवादन करते नजर आए। ये पहला मौका है जब पीएम काशी आगमन पर इस तरह अचानक रात को विकास कार्यों का जायजा लेने रात के निकले। पीएम मोदी का दौरा रात में लगभग 1 घंटे तक चला। पीएम मोदी के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे।

योगी सरकार के काम को सराहा

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले में पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे की नींव रखी। मोदी ने योगी सरकार के काम की जमकर सराहना की और कहा कि एक्सप्रेस-वे के शिलान्यास के साथ ही पूर्वाचल में विकास का एक नया अध्याय शुरू हुआ है। आजमगढ़ में पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करने के बाद मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत भोजपुरी भाषा में अभिवादन से की।

कांग्रेस पर बोला हमला

प्रधानमंत्री ने विपक्षी पार्टियों के गठबंधन और खासकर कांग्रेस पार्टी पर जमकर हमला बोला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राहुल गांधी का नाम लिए बिना कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष कहते हैं कांग्रेस मुस्लिमों की पार्टी है, लेकिन ये नहीं बताते क्या सिर्फ मुस्लिम पुरुषों की पार्टी है या महिलाओं की भी है?

पीएम आज करेंगे बाण सागर परियोजना का लोकार्पण

पीएम नरेन्द्र 15 जुलाई को केन्द्र सरकार की सहायता से यूपी, बिहार और मध्यप्रदेश की संयुक्त अन्तरराज्यीय बाण सागर परियोजना का लोकार्पण करेंगे। केन्द्र की सहायता से 20 सालों में पूरी होने वाली बाण सागर परियोजना यूपी की चार परियोजनाओं में से पहली परियोजना है।

क्या है बाण सागर परियोजना

बाणसागर परियोजना तीन राज्यों की संयुक्त सिंचाई परियोजना है। 39 वर्ष पहले एमपी, बिहार और यूपी के सिंचाई को लेकर परियोजना का आधार तैयार किया गया।

जिसमें यह तय किया गया कि परियोजना का 50 प्रतिशत पानी मध्य प्रदेश सरकार उपयोग करेगी. इसलिए मध्य प्रदेश परियोजना की लागत का 50 प्रतिशत धन खर्च करेगा। परियोजना का 25 प्रतिशत पानी यूपी और इतना ही बिहार को देने पर मसौदा बना. इसलिए दोनों राज्यों को लागत का 25-25 प्रतिशत धन खर्च देना तय हुआ। लेकिन सरकारें बदलती रहीं और यूपी के हिस्से में पानी आने में 39 साल का लंबा वक्त लग गया।अब जाकर पीएम के हाथों लोकार्पित होकर परियोजना का पानी किसानों के खेतों में पहुंचेगा।

Charu Khare

Charu Khare

Next Story