×

बड़ा अजीब जानवर है जंगली बिज्जू, कब्र खोदकर खा जाता है मुर्दे का मांस

By
Published on: 12 Aug 2016 7:18 AM GMT
बड़ा अजीब जानवर है जंगली बिज्जू, कब्र खोदकर खा जाता है मुर्दे का मांस
X

सहारनपुर: फोटो में आप जिस जानवर को देख रहे हैं, वो देखने में भले ही भालू जैसा लग रहा हो, लेकिन है बड़ा खतरनाक। इस जानवर को बिज्जू के नाम से जाना जाता है। इसे कब्र खोद बिज्जू भी कहते हैं। इस जानवर की खास बात यह है कि यह जानवर कब्र को खोदकर मुर्दे को पूरी तरह से समाप्त कर देते हैं। यानी कि मुर्दे का मांस खाकर अपना पेट भरते हैं। आज जंगलों से भटकते हुए दो बिज्जू जनपद के गांव घेरकर्मा में पहुंच गए और घंटों उत्पात मचाया। इन्हें पकड़ने के लिए वन विभाग की टीम का सहारा लेना पड़ा।

ग्राम घेरकर्मा निवासी राकेश कांबोज अपने घर पर पर कार्य कर रहा था, कि तभी उसे कुछ आवाज सुनाई दी। उसने देखा कि घर में दो जंगली बिज्जू घुस रहे हैं। तभी परिवार के सभी लोग इकठ्ठा हो गए। परिजनों ने बिज्जू को भगाने का प्रयास किया, लेकिन दोनों बिज्जू कमरे के अंदर घुस गए। इन बिज्जुओं ने राकेश के घर में घुसकर घंटों उत्पाद मचाया और घर में रखे सामान को भी क्षतिग्रस्त कर दिया। परिजनों ने पकड़ने की कोशिश की, लेकिन कामयाब नहीं हो सके।

bijju2

राकेश काम्बोज ने मामले की जानकारी ग्राम प्रधान राजकिशोर सैनी को दी। सूचना पाते ही मौके पर पहुंच गए राजकिशोर सैनी ने शिवालिक वनप्रभाग के वन कर्मचारियों को इस संबंध की सूचना दी। वन विभाग के अधिकारियों के निर्देश पर राजाजी राष्ट्रीय पार्क के वनरक्षक अमरपाल सिंह एवं मोहंड रेंज के वन दरोगा शिवकुमार, वन रक्षक श्रवण कुमार, रकम सिंह आदि मौके पर पहुंचे। ग्रामीणों की काफी भीड़ इकठ्ठा हो गई थी।

महिलाएं डर से घर से बाहर खड़ी हुई थी। वन विभाग के कर्मचारियों ने जाल डालकर दो जगंली बिज्जुओं को पकड़ने में सफलता अर्जित की। वन विभाग की टीम ने दोनों बिज्जू को पकड़ कर रेंज कार्यालय मोहंड ले गए। वन रक्षक श्रवण कुमार ने बताया कि पकड़े गए बिज्जुओं को सुरक्षित जंगल में छोड़ दिया गया है।

bijju

क्या होता है बिज्जू

बिज्जू देखने में शावक और भालू जैसा होता है, लेकिन होता बड़ा डरपोक है। यह मनुष्य से डरता है और इधर-उधर छिप जाता है। मनुष्य को किसी तरह की हानि तो नहीं पहुंचाता लेकिन जब इसे लगता है कि इसकी जान खतरे में है तो यह भयंकर तरीक से काट भी लेता है। इस जानवर की खास बात यह है कि जमीन के नीचे दबे मुर्दों को अपना शिकार बनाता है और मुर्दों का मांस खाकर अपना पेट भरता है। पानी आदि की तलाश में यह जंगल से आबादी की ओर आ जाता है।

Next Story