×

गुणवत्ता व भावनात्मक बेहतरी के लिए जरूरी है यह डांस, रिसर्च में हुआ खुलासा

suman
Published on: 3 Dec 2017 4:55 AM GMT
गुणवत्ता व भावनात्मक बेहतरी के लिए जरूरी है यह डांस, रिसर्च में हुआ खुलासा
X

जयपुर: जुम्बा डांस के जरिए जीवनशैली में अच्छे बदलाव लाए जा सकते है। एक रिसर्च में कहा गया है कि सुस्त जीवनशैली बिताने वाले यूनीवर्सिटी के कर्मचारियों के जीवन की गुणवत्ता सुधारने एवं उनकी भावनात्मक बेहतरी में जुंबा डांस मदद कर सकते हैं। एक नए शोध में इस बात का खुलासा हुआ है। शोध में प्रतिभागियों के जीवन की गुणवत्ता पर इसके प्रभाव के रिसर्च के लिये अल्प एवं मध्यम दोनों अवधि में एक संक्षिप्त अभ्यास कराया गया। यूनिवर्सिटी में हर दिन 8 घंटे कामकाज होता है और काम करने का तरीका भी बेहद सुस्त होता है। इसलिए यूनिवर्सिटी कर्मचारियों के स्वास्थ्य के लिये संभावित जोखिम इसमें अहम कारक बन रहा है।

यह भी पढ़ें...किडनी के अलावा शरीर के इस अंग में भी होती है पथरी, पिएं खूब पानी

इसका अर्थ है कि सेहत के सुधार के लिये जीवनशैली में जरूरी बदलाव, सेहतमंद जीवनशैली की आदतें और मेहनत वाले नये एवं आकर्षक अभ्यास कार्यक्रमों को अपनाकर जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाना आवश्यक हो जाता है। जीवन की गुणवत्ता एक व्यापक अवधारणा है जिसमें हमारे जीवन के विभिन्न पहलू समाहित हैं।

यह भी पढ़ें...सनसनी: फिर सुर्ख़ियों में BRD, जूनियर डॉक्टर की मौत बनी पहेली

खास तौर पर इसमें 8 महत्वपूर्ण आयाम हैं सामाजिक, भावनात्मक, शारीरिक अवस्था, शारीरिक कष्ट, शारीरिक क्रियाशीलता, जीवनशैली, मानसिक स्वास्थ्य एवं सामान्य स्वास्थ्य। यह शारीरिक अभ्यास कार्यक्रम सप्ताह के आखिरी तीन दिन किया गया। एक घंटे के इस कार्यक्रम में प्रामाणिक प्रशिक्षक ने कक्षाएं लीं। हेल्थ एजुकेशन पत्रिका में प्रकाशित इस अध्ययन के अनुसार अभ्यास से जीवन के अधिकतर आयामों की गुणवत्ता में उल्लेखनीय सुधार आया।

suman

suman

Next Story