×

हेल्थ टिप्स: ये तीन माह है ज्यादा घातक, रखें इस तरह सेहत का ख्याल

suman
Published on: 14 July 2018 2:58 AM GMT
हेल्थ टिप्स: ये तीन माह है ज्यादा घातक, रखें इस तरह सेहत का ख्याल
X

जयपुर: मानसून की बारिश गर्मी से राहत देने के साथ ही कई बीमारियां भी लेकर आता है। मानसून के मौसम में बारिश होने के साथ ही वातावरण में नमी आ जाती है। नमी के कारण बैक्टीरिया की संख्या काफी बढ़ जाती है, जिसकी वजह से स्किन इंफेक्शन समेत कई बीमारियां होने के चांसेस हो जाते हैं। बारिश के मौसम में अगर थोड़ी सी भी लापरवाही हो जाए तो इंफेक्शन बहुत जल्दी फैल जाता है। ऐसे में बारिश के मौसम में बहुत ध्यान रखने की जरूरत होती है, जिससे किसी भी तरह का कोई इंफेक्शन न हो और स्वस्थ रहें।

सांडा तेल’ के बारे में हम बता रहे ’14 बड़ी बातें’, जो कोई नहीं बताता

ध्यान बारिश के पानी में भीगने के बाद ज्यादा देर तक गीले न रहें। भीगने के बाद तुरंत कपड़ा बदल लें। गीले कपड़े ज्यादा देर तक न पहनें। जून, जुलाई, अगस्त इन तीन महीनों में ज्यादा सावधानी बरतें। पैरों की उंगली के बीच में नमी के कारण इंफेक्शन होता है। ध्यान रहे कि उसमें नमी न हो। ऐसे में बारिश के मौसम में बहुत ध्यान रखने की जरूरत होती है, जिससे किसी भी तरह का कोई इंफेक्शन न हो और आप स्वस्थ रहें।

बारिश के पानी में भीगने के बाद ज्यादा देर तक गीले न रहें। भीगने के बाद तुरंत कपड़ा बदल लें। गीले कपड़े ज्यादा देर तक न पहनें। जून, जुलाई, अगस्त इन तीन महीनों में ज्यादा सावधानी बरतें। पैरों की उंगली के बीच में नमी के कारण इंफेक्शन होता है। ध्यान रहे कि उसमें नमी न हो।

suman

suman

Next Story