×

रक्षापर्व पर मिला जवानों को बहनों का प्यार, हर साल मनाते हैं त्यौहार

By
Published on: 16 Aug 2016 11:33 AM GMT
रक्षापर्व पर मिला जवानों को बहनों का प्यार, हर साल मनाते हैं त्यौहार
X
navyug degree collage organised rakhi festival

लखनऊः इसे समझो न रेशम का तार भइया मेरी राखी का मतलब है प्यार भइया...... कुछ इसी जज़्बे के साथ नवयुग डिग्री कालेज की स्टूडेंट्स ने सीमा सुरक्षाबल के जवानों की कलाई पर राखी बांधी तो जवानों ने भी इन स्टूडेंट्स को दिल से आशीर्वाद दिया। हाथो में आरती की थाली लिए स्टूडेंट्स और देश की सुरक्षा में सहयोग करने वाले सीमा सुरक्षा बल के जवानों का यह रिश्ता भले ही खून का न हो लेकिन देश की सुरक्षा में लगे इन जवानों की लंबी उम्र की कामना करते हुए यह स्टूडेंट्स रेशम की डोर हर साल इन जवानों की कलाई पर बांधती है।

navyug degree collage

अनूठा है रिश्ता

रक्षाबंधन के मौके पर भाई बहन का यह अनूठा रिश्ता हर साल इन जवानों को स्टूडेंट्स के बीच खींच लाता है। ख़ास बात यह है कि इन जवानों की कलाई पर रक्षा के सूत्र को बांधने के लिए स्टूडेंट्स भी इस रक्षापर्व का बेसब्री से इंतज़ार करती है। एसएसबी जवानों का मानना है कि रक्षाबंधन पर घर से दूर होने का एहसास बहुत कचोटता था, लेकिन ऐसे आयोजन का हिस्सा बनकर सिर्फ सगी बहन नहीं बल्कि यहां मौजूद सभी स्टूडेंट्स का बहन जैसा प्यार जवानों में नई ताक़त भरता है।

navyug degree collage

किया सुरक्षा का वादा

नवयुग गर्ल्‍स कॉलेज में रक्षापर्व के अवसर पर शहीद सैनिकों के परिवारों के लिए सेवारत सौमित्र त्रिपाठी की तरफ से स्टूडेंट्स ने सीमा सुरक्षा बल के जवानों की कलाई पर राखी बांधते हुए उन्हें भाई का सम्मान दिया, तो जवानों ने भी देश और महिला सुरक्षा का वादा करते हुए स्टूडेंट्स को ढेर सारी दुआएं दी। सौमित्र त्रिपाठी साल 2005 से शहीद परिवारों और फौजियों के लिए कार्य कर रहे हैं। सौमित्र ने शहीद फौजियों की जीवनी पर एक पुस्तक ‘जरा याद इन्हें भी कर लो’ भी लिखी है।

navyug degree collage

सेल्फी ले बनाया यादगार

जवानों ने रंगारंग कार्यक्रम में देशभक्ति का एहसास अपने में संजोए कार्यक्रम का जम कर लुत्फ़ उठाया तो इस रक्षापर्व को यादगार बनाने के लिए स्कूली स्टूडेंट्स ने सीमा सुरक्षा बल के जवानों के साथ सेल्फी ली।

Next Story