×

अलविदा जुमे की नमाज़ कल यानि 8 जून को, सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम सख्त

Anoop Ojha
Published on: 7 Jun 2018 11:41 AM GMT
अलविदा जुमे की नमाज़ कल यानि 8 जून को, सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम सख्त
X
अलविदा जुमे की नमाज़ कल यानि 8 जून को, सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम सख्त

लखनऊ: देश भर में अलविदाई जुमे की नमाज़ कल यानि शुक्रवार 8 जून को अदा की जायेगी। अलविदा जुमे की नमाज़ के मद्देनज़र प्रदेश भर में सुरक्षा व्यवस्था सख्त रखने के निर्देश जारी किये गए हैं। लखनऊ में आसिफी इमामबाड़ा स्थित आसिफी मस्जिद में शिया मुस्लमान तो टीले वाली मस्जिद में सुन्नी मुस्लमान अलविदा जुमे की नमाज़ अदा करेंगे। इस्लामिक महीने रमज़ान के आखिरी जुमे को अलविदा जुमे की नमाज़ होती है। संभावना यह भी है, कि अगर 14 जून वृहस्पतिवार को चाँद नहीं होता है तो 15 जून को अलविदा जुमे की नमाज़ होगी।

यह भी पढ़ें .....ग़मगीन माहौल में निकला 21वीं रमज़ान का जुलूस, सुरक्षा व्यवस्था सख़्त

14 जून को नहीं हुआ चाँद तो 15 को होगी अलविदा जुमे की नमाज़ - मौलाना कल्बे जवाद

देश भर में इस बार अलविदा जुमे की नमाज़ को लेकर कन्फ्यूज़न है। शिया धर्मगुरु मौलाना डॉ कल्बे सादिक़ ने रमज़ान का चाँद देखे जाने से पहले ही एलान कर दिया था, कि पहली रमज़ान 17 को और ईद -उल- फ़ित्र 16 जून यानि शनिवार को होगी। मौलाना के एलान के अनुसार चन्द्रदर्शन के बाद शिया व सुन्नी मुस्लमानों ने 16 मई की देर रात रमज़ान का चाँद होने की पुष्टि कर दी थी।

अब कन्फ्यूज़न अलविदा जुमे की नमाज़ को लेकर है। कन्फ्यूज़न के चलते अलविदा जुमे की नमाज़ कल यानि शुक्रवार 8 जून को अदा की जायेगी। सम्भावना जताई जा रही है, कि ईद का चाँद शुक्रवार यानि 15 जून को दिखाई देगा। इन परिस्थियों में अगर 14 जून यानि वृहस्पतिवार को चाँद नहीं होता है तो अलविदा जुमे की नमाज़ पुनः 15 जून शुक्रवार को अदा होगी। शिया धर्मगुरु व इमाम -ए- जुमा लखनऊ मौलाना कल्बे जवाद नक़वी कहते हैं, कि रमज़ान के आखिरी जुमे को अलिवदा जुमे की नमाज़ अदा की जाती है।

यह भी पढ़ें .....रमजान विशेष : जानिए क्यों एक हजार रातों से अफजल है शबे कद्र

लेकिन इस बार अलविदा जुमे को लेकर थोडा कन्फ्यूज़न है। ऐसे में कल अलविदा जुमे की नमाज़ अदा की जायेगी और अगर 14 जून को ईद का चाँद नहीं होता है, तो शुक्रवार 15 जून को अलविदा जुमे की नमाज़ अदा होगी। उन्हों ने कहा कि ऐसा पूर्व में भी हो चुका है। आसिफी मस्जिद में 12.10 बजे अज़ान होगी। जबकि नमाज़ 12.40 बजे होगी।

यह भी पढ़ें .....रमजान में रहती हैं हैदराबाद की रातें गुलजार, अब ईद की खरीदारी चरम पर

शिया - सुन्नी मुस्लमान कल अदा करेंगे अलविदा जुमे की नमाज़

वहीँ सुन्नी मुस्लमान भी कल अलविदा जुमे की नमाज़ अदा करेंगे। लखनऊ में टीले वाली मस्जिद पर बड़ी संख्या में नमाज़ी अलविदा जुमे की नमाज़ पढ़ेंगे। टीले वाली मस्जिद पर 1 बजे अज़ान होंगी जबकि 1.30 बजे नमाज़ होगी। नमाज़ में इमामत के फ़रायज़ मौलाना फज़ले मन्नान रहमानी अंजाम देंगे। वही सुन्नी धर्मगुरु व ऐशबाग ईदगाह के इमाम मौलाना ख़ालिद रशीद फिरंगीमहली ने भी कल यानि 8 जून को अलविदा जुमे का एलान किया है।

सुरक्षा व्यवस्था के इंतेज़ाम सख्त

उधर अलविदा जुमे की नमाज़ के मद्देनज़र पुलिस प्रशासन ने भी सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतेज़ाम करने को कहा गया है। डीआईजी क़ानून व्यवस्था प्रवीण कुमार ने बताया कि संवेदनशील ज़िलों में ख़ास सतर्कता बरतने को कहा गया है। इस के अलावा सुरक्षा की दृष्टि ज़िलों में अतरिक्त फ़ोर्स भी उपलब्ध कराई गई है। उन्होंने बताया कि पुलिस अफसरों को लोगों से संपर्क में रहने और पेट्रोलिंग करने के निर्देश भी जारी किये गए हैं ।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story