×

लखनऊ जू: अब तक का रिकॉर्ड तोड़ फुटफॉल, क्राउड मैनेजमेंट की हुई तारीफ

sudhanshu
Published on: 17 Jun 2018 3:29 PM GMT
लखनऊ जू: अब तक का रिकॉर्ड तोड़ फुटफॉल, क्राउड मैनेजमेंट की हुई तारीफ
X

लखनऊ: नवाबी नगरी के नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान के लिए रविवार को दिन यादगार रहा। आज लखनऊ जू में रिकॉर्ड तोड़ दर्शक पहुंचे। प्राणि उद्यान के इतिहास में अब तक ऐसा नहीं हुआ था। एक दिन में रिकार्ड 26500 दर्शक प्राणि उद्यान में आए। इस फुटफॉल ने जू प्रशासन के नाम एक नया रिकार्ड बना दिया।

ये रहे आकर्षण का केंद्र

जू के निदेशक आर के सिंह ने बताया कि हुक्कू बन्दर, चिम्पान्जी, बब्बर शेर , व्हाइट टाइगर, जिराफ, नीले-पीले मकाऊ, रंग-बिरंगे पक्षी, आउल हाउस सहित कई पशु पक्षी आकर्षण का मुख्य केन्द्र रहे। इसके अलावा मछलीघर में भी भीड़ रही। बच्‍चों ने जहां एक ओर झूला पार्क में झूलों का खूब आनन्द लिया तो वहीं दर्शकों ने बालरेल की सवारी का भी जमककर आनन्द उठाया।

पिकनिक मनाते रहे दर्शक

जू की बारादरी में हरे-भरे लॉन में दिनभर दर्शकों द्वारा पिकनिक मनायी गयी तथा मौज-मस्ती की गयी। इस दौरान दर्शक ढेर सारी सेल्‍फी लेते नजर आए। भारी भीड़ को देखते हुए नरही मुख्य द्वार पर 08 टिकट काउन्टर जिनमें से 02 काउन्टर सिर्फ महिला दर्शकों के लिए थे तथा डालीबाग गेट पर 1 की जगह 2 टिकट काउन्टर कर दिये गये। इस प्रकार कुल 10 टिकट काउन्टर की सुविधा जू प्रशासन द्वारा उपलब्‍ध करवाई गई।

इस दौरान जू प्रशासन के क्राउड मैनेजमेंट की दर्शक तारीफ करते नजर आए। भारी भीड़ के बावजूद दर्शकों को टिकट का इन्तजार नही करना पड़ा और न ही कहीं भीड़ की स्थिति बन पाई। अनेक दर्शकों द्वारा इस बात की काफी सराहना की गयी तथा उनके द्वारा अवगत कराया गया कि इससे उनका समय तो बचा ही साथ ही प्राणि उद्यान घूमने के लिए लम्बी-लम्बी टिकट की लाइन में भी नहीं लगना पड़ा। इससे प्राणि उद्यान घूमना और भी सुलभ रहा तथा बच्चों को भी बोरियत महसूस नहीं हुई।

वन्‍य जीवों की बढ़ी है सिक्‍योरिटी

जू के निदेशक आर के सिंह ने बताया कि इस साल वन्य जीवों एवं दर्शकों की सुरक्षा हेतु भी विशेष इन्तजाम किये गए। प्राणि उद्यान में पर्याप्त संख्या में महिला एवं पुरूष पुलिस तथा पीएसी के जवान तैनात किये गये थे। इसके अतिरिक्त प्राणि उद्यान के सुरक्षा कर्मियों, चौकीदारों, कीपरों तथा अन्य स्टाफ को जगह-जगह तैनात किया गया था। इसके अतिरिक्त खतरनाक तथा भीड़-भाड़ वाले वन्य जीवों के बाड़ों पर अलग से विषेश सुरक्षा कर्मी तैनात किये गये थे। दर्शकों एवं बच्चों ने जिराफ, भालू, गेंडा, जेब्रा एवं बब्बर शेर के मॉडलों के साथ खूब फोटो खीचें। जू में लगे फूल एवं फुलवारियों का भी दर्शकों द्वारा लुत्फ लिया गया।

sudhanshu

sudhanshu

Next Story