×

TASTY: लाल मिर्च का आचार, इस सरल विधि से बनाएं व खाएं

suman
Published on: 11 Feb 2018 11:27 AM GMT
TASTY: लाल मिर्च का आचार, इस सरल विधि से बनाएं व खाएं
X

जयपुर: सर्दियोें का मौसम जाने को तैयार है। अब कुछ दिनों बाद महिलाएं आने वाली नर्म धूप में पापड़ आचार बनाना शुरु करेंगी। बाजार में वैसे तो लाल मिर्च आनी भी शुरु हो गई है। लाल मिर्च का अचार खाने में बहुत स्वादिष्ट लगता है। अगर आपको भी तीखी और मजेदार मोटी लाल मिर्च का बनारसी अचार पसंद है तो इस बार बाजार से नहीं, बल्कि इन आसान तरीको से घर में ही टेस्टी लाल मिर्च का आचार बनाएं जिसे आप बार-बार खाना चाहेंगे। लाल मिर्च का अचार इस आसान विधि से बनाएंगी तो यह जल्दी बनकर तैयार हो जाएगा। साथ ही आप इसका इस्तेमाल कई महीनों तक कर सकती हैं। लाल मिर्च का अचार किसी भी पकवान के साथ खाने पर लजीज लगता है।

यह पढ़ें... कैंसर का नहीं होगा डर, इन चीजों को लाइफ में कर लें शामिल

बनाने की विधि: लाल मिर्च का अचार बनाने के लिए सबसे पहले मिर्च को धोकर धूप में 2 से 3 घंटे सुखा लें। इसके बाद इसका मसाला करने के लिए साबुत मसालों (सौंफ, मेथी दाने, जीरा, अजवायन और काली मिर्च) को पैन गर्म करके भून लें। मसालों को ठंडा होने के लिए रख दें। अब पैन में सरसों का तेल डालकर गर्म करें और ठंडा होने पर कटोरी में पलट लें। मसालों के ठंडे होने पर उन्हें हल्का दरदरा पीस लें। पीसते समय नमक डाल दें। मसालों को अलग निकाल कर काली सरसों को दरदरा पीसकर मसालों में मिक्स करें।इसके बाद इसमें काला नमक, हल्दी पाउडर और हींग डालकर अच्छे से मिक्स करें।

यह पढ़ें...Search चाट Recipe : घर में बचे हुए उबले आलू से बनायें टेस्टी चाट

अच्छे से मिलाने के बाद आमचूर मसाले में मिक्स करें। अब मसाले में 2 टेबल स्पून तेल भी मिलाएं। इस तरह अचार के लिए मसाला तैयार है। इसके बाद सभी मिर्च के डंठल काटकर हटा दें। मिर्च को लंबाई में ऐसे काटें कि वह नीचे से जुड़ी रहे। मिर्च के अंदर का थोड़ा पल्प और बीज निकालकर इसमें ऊपर तक अच्छे से मसाला भरें। मिर्च से निकाले हुए पल्प और बीज को मसाले में मिला लें। ऐसा करने से मिर्च जल्दी से खराब नहीं होगी। इसी तरह सारी मिर्च तैयार कर लें। इसके बाद एक-एक मिर्च को तेल में पूरी तरह डुबोकर दूसरे प्याले में रखें। इस तरह लाल मिर्च का अचार तैयार है। इसे कंटेनर में भरकर रख लें। आधी मिर्च भरने के बाद बचे मसाले को मिर्च के अचार पर डालें। इसके बाद ऊपर से बाकी मिर्च भर दें और ऊपर से तेल डाल दें

suman

suman

Next Story