×

जिगर के टुकड़े को किसी और को जा रहे हैं सौंपने तो इन बातों पर गौर फरमाएं

suman
Published on: 16 Feb 2018 10:29 AM GMT
जिगर के टुकड़े को किसी और को जा रहे हैं सौंपने तो इन बातों पर गौर फरमाएं
X

जयपुर: बच्चों की शादी को लेकर माता-पिता अक्सर चिंतित रहते हैं। परिवार वालों के लिए शादी करना उतना मुश्किल नहीं होता है जितना मुश्किल काम एक अच्छा रिश्ता खोजना होता है। क्योंकि शादी ऐसा वक्त होता है जिसमें जरा सी लापरवाही बच्चों का भविष्य बर्बाद कर देती है। इसलिए बहुत देख परखकर ही रिश्ता पक्का करना होता है। रिश्ता अगर गलत हुआ तो दो लोगों की लाइफ पूरी तरह से बर्बाद होती है। दरअसल, व्यस्त होने की वजह से सिर्फ बड़ी बातें ही समझ आती है लेकिन छोटी बातों को लोग इग्नोर कर देते हैं। इसलिए किसी भी रिश्ते को पक्का करने से पहले लड़के या लड़की के बारे में और इसके अलावा परिवार के बारे में पूरी जांच पड़ताल कर लेनी चाहिए। कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं जो रिश्ता पक्का करते समय ध्यान देना चाहिए।

*रिश्ता देखने के लिए कई तरह के घरों में जाना होता है ऐसे में अगर घर में एंट्री करते ही उनके घर का माहौल गलत या अजीब लगे और कुछ सवाल जवाब पर सामने वाला हर बात पर सफाई दें तो नजरअंदाज न करें। दरअसल, रिश्ता पक्का करने से पहले हर बातों पर गौर करना चाहिए।

*इस बात पर भी गौर करें कि कहीं सामने वाले की नजर घर के दौलत पर तो नहीं है वरना शादी के बाद बहुत कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है।

यह पढ़ें...खुद के बालों पर इस तरह करें एक्सपेरिमेंट, देखते ही आपको सब कहेंगे WOW

*अपने बच्चों का रिश्ता करने से पहले हर माता पिता को दूसरे परिवार की छोटी से छोटी जानकारी ले लेनी चाहिए। इससे सामने वाले के नेचर के बारे में गहराई से पता लगा सकते हैं।

*रिश्ता तब ही पक्का करें जब इस बात पर कन्फर्म हो जाएं कि सामने वाला कहीं जबरदस्ती तो शादी नहीं कर रहा है। रिश्ता पक्का करने से पहले ध्यान दें कि आपके साथ मीठी-मीठी बातें करके जबरदस्ती रिश्ता तय करने की कोशिश तो नहीं कर रहा है। इसके लिए अपने पार्टनर के साथ बातें करें और उनकी बातों पर गौर करें।

* इस बात को गौर करना चाहिए कि कहीं सामने वाला आपकी बात का जवाब तोल मोल कर तो नहीं दे रहा है। या आपकी हर बात को नकार भी रहा हैं, तो इसका मतलब साफ है। सामने वाले का ये नेचर बताएगा कि दाल में कुछ काला है।

suman

suman

Next Story