×

चाहते हैं पार्टनर का लंबे समय तक साथ, जरूरत से ज्यादा ना करें आप प्यार

suman
Published on: 11 May 2017 10:33 AM GMT
चाहते हैं पार्टनर का लंबे समय तक साथ, जरूरत से ज्यादा ना करें आप प्यार
X

लखनऊ: कभी-कभी देखा जाता है कि जिनके भी ज्यादा प्यार होता है । उनके बीच ही अलगाव और सबसे ज्यादा नफरत होती है। आजकल लोगों के प्यार में पड़ने और अलग हो जाने के मामले बढ़ते जा रहे हैं। प्यार से जुड़े रिश्तों और ब्रेकअप से जुड़ी बातों पर एक रिसर्च सामने आई हैं और इसी से जुड़ी वजहों का पता लगाने के लिए ये रिसर्च की गई है। इस रिसर्च में कहा गया है कि दो लोगों के बीच में ज़रुरत से ज्यादा प्यार भी उनके अलगाव की बड़ी वजह बन जाती है।

आगे....

प्यार में उम्मीद से टूटता है रिश्ता

मिशीगन यूनिवर्सिटी के ह्युमन साइकोलॉजी डिपार्टमेंट द्वारा प्रकाशित की गई इस रिसर्च में प्यार को भी ब्रेकअप की वजह बताया गया है। रिसर्च की मानें तो यूरोप और अमेरिका जैसे देशों में ज्यादातर शादियों के टूटने की बड़ी वजह एक पार्टनर का प्यार को लेकर संवेदनशील होना है।

कहा जाता है कि जब एक पार्टनर द प्यार करता है तो वो सामने वाले से भी उसी प्यार की उम्मीद रखता है। अगर दूसरा पार्टनर इस बात को नहीं समझ पाता है तो रिश्ता टूट जाता है। इस रिपोर्ट के अनुसार यह स्थिति दोनों के ही लिए अच्छी नहीं है। इसमें एक पार्टनर तो यह सोचता है कि उसके प्यार की कोई कीमत नहीं है और दूसरा सोचता है कि उसकी आजादी छिन रही है।

आगे....

स्पेस भी दें

आजकल किसी को भी पसंद नहीं आता कि कोई भी उसकी आजादी के रास्ते में आए। प्यार करना और उसका इजहार करना एक अलग बात है, लेकिन उसे आप किसी पर थोप नहीं सकते। अगर सामने वाला आपका पार्टनर भी है तब भी उसपर अपने प्यार को थोपने की कोशिश न करें। अगर आपका पार्टनर आपके प्यार के प्रति मन मुताबिक प्रतिक्रिया नहीं दे रहा है तो उससे बात करें। जल्दबाजी में निर्णय न लें।

आगे....

प्यार जरुरी है पर समझ भी रखें

अपने रिश्ते को वक़्त के साथ डेवलप करने की कोशिश करें। अक्सर लोग समय के साथ काफी बदल जाते हैं। लेकिन पार्टनर से आपकी एक्सपेक्टेशन वही रह जाती है। जो कि रिश्ते के शुरू होते हुए रहती थी। इसलिए समय के साथ दोनों अपने पार्टनर के साथ रिश्ते में आ रहे बदलावों पर बात करते रहें। प्यार बहुत जरूरी है, लेकिन सोचिए कि यह रिश्ता जा कहां रहा है। क्या रिश्ते के साथ आप आगे बढ़ रहे हैं या फिर वहीं ठहर गए हैं, जहां उस वक्त थे जब रिश्ता शुरू हुआ था। इन सारी बातों से जितना आप प्रभावित होंगे, उतना ही आपका पार्टनर भी। हो सकता है इन सारी बातों से वह एक दिन इतना परेशान हो जाए कि आपसे अलग होने का मन बना ले। ऐसे में वक्त रहते ही संभल जाइए।

suman

suman

Next Story