×

घर में पड़े पुराने बॉक्स का कुछ यूं करें यूज, बनाएं कॉफी टेबल या सीटिंग बेंच

By
Published on: 7 Dec 2016 11:06 AM GMT
घर में पड़े पुराने बॉक्स का कुछ यूं करें यूज, बनाएं कॉफी टेबल या सीटिंग बेंच
X

old box reuse

लखनऊ: अक्सर जब हम घर की सफाई करते हैं, तो ढेरों तरह के पुराने सामान निकलते हैं। कुछ सामान तो फेंकने वाले होते हैं, लेकिन वहीं कुछ सामान ऐसा भी होता है। जिसे हमारे बड़े-बुजुर्ग हमे तोहफे में देते हैं। उस सामान को बाहर निकालने का मन नहीं करता है क्योंकि उनसे हमारी यादें जुड़ी होती हैं। मम्मी-पापा को उनके पेरेंट्स से मिले बक्से उनकी यादों का एक बड़ा हिस्सा होते हैं। जंग लगने के बावजूद वह इन्हें खुद से दूर नहीं करना चाहते हैं, तो ऐसे में आप उन बक्सों को किस तरह से दोबारा यूज कर सकते हैं। इस बारे में आपको कुछ टिप्स देते हैं-

कॉफी टेबल: घर में जंग लगी टेबल को कॉफ़ी टेबल के तौर पर यूज कर सकती हैं। पुराने कॉफी टेबल को बदलकर उसकी जगह पर ट्रंक रख सकती हैं। लेकिन अगर ट्रंक काफी सिंपल है, तो आप उसे पेंट करके विंटेज लुक दिलवा सकते हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए पुराने बक्सों को कैसे दोबारा घर में सजाएं

old box reuse

ज्वेलरी बॉक्स: पुराने टाइम में दादा-दादी अपने नाते-पोतियों को लकड़ी से बने बक्से गिफ्ट में दिया करते थे। जिनका आजकल यूज बंद हो गया है, अब अगर आप इन बक्सों को दोबारा यूज करना चाहती हैं, तो पुराने बक्सों को जरा सा पॉलिश करवा के आप भी उनमें अपने गहने रख सकती हैं। इसके साथ ही इस बक्से में वुडन स्लैब लगवा लें। जिससे आपका ब्रैंड न्यू ज्वेलरी बॉक्स तैयार हो जाएगा। इस बॉक्स को ड्रेसिंग टेबल के पास रखें, तो अच्छा फील आएगा।

आगे की स्लाइड में जानिए पुराने बॉक्स से कैसे बनाएं सीटिंग बेंच

old box reuse

सीटिंग बेंच: पुराने टाइम के कुछ बक्से इतने ज्यादा भारी-भरकम होते थे कि इनपर 2 से 3 लोग आराम से बैठ सकते थे। तो आज आप इन पुराने बक्सों का यूज घर के लोगों के बैठने के लिए कर सकती हैं। अगर आप इसे दरवाजे के पास रखती हैं, तो यह जूते रखने के काम भी आ सकता है।

आगे की स्लाइड में जानिए कैसे पुराने बॉक्स को बनाएं स्टोरेज का घर

old box reuse

स्टोरेज: कई बार छोटे-मोटे सामान को रखने के लिए सही जगह नहीं मिलती है या तो वह सामान अक्सर घर में बिखरा पड़ा रहता है। ऐसे में आपका पुराना बॉक्स इंटीरियर डेकोर का काम कर सकता है। इससे आपका सामान भी आराम से अंदर सेट हो जाएगा और आपका पुराना बोक्स भी यूज में आ जाएगा।

आगे की स्लाइड में जानिए कैसे पुराने बॉक्स को बनाएं ट्रक टेबल

old-box5

ट्रंक टेबल: अक्सर लोग घर में पुराने बॉक्स को ट्रंक टेबल में बदलना चाहते हैं, पर कर नहीं पाते ऐसे में आप इंटरनेट की हेल्प ले सकते हैं। साथ में कारपेंटर भी आपकी हेल्प कर सकता है

Next Story