×

OMG: पत्रकारों हो जाओ सावधान, आपकी नौकरी पर खतरा बन सकती है चीन की यह नई खोज

suman
Published on: 5 May 2017 5:22 AM GMT
OMG: पत्रकारों हो जाओ सावधान, आपकी नौकरी पर खतरा बन सकती है चीन की यह नई खोज
X

लखनऊ: आज के दौर में जिस तरह से हर दिन टेक्नोलॉजी बदल रही है । उससे हर किसी को अपडेट रहना मुश्किल होता जा रहा है। या यूं कहेें कि अब टेक्नोलॉजी का जमाना है तो टेक्नोलॉजी भी काफी तेजी से हर क्षेत्र में अपना विस्तार कर रही है। लेकिन अब आपको ताज्जुब होगा कि जिस टेक्नोलॉजी पर मीडिया में इतनी खबरें बनती हैं अब उस पर भी टेक्नोलॉजी का ही कब्जा होने वाला है।

आगे...

खबर आ रही है कि दुनिया का पहला रोबोट पत्रकार तैयार किया गया है। इस रोबोट पत्रकार का नाम रखा गया है एक्सियो नैन( Xiao Nan) जी हां, चीन में एक ऐसा रोबोट पत्रकार बनाया गया है जो मात्र 1 सेकेंड में करीब 300 शब्दों का आर्टिकल बहुत ही आसानी से लिखने में सक्षम है। इस रोबोट का लिखा आर्टिकल चीनी मीडिया में सदर्न मेट्रोपोलिस डेली में भी छपा है।

आगे...

चीन में इस रोबोट का परीक्षण सफल रहा, जिसमें इस रोबोट ने सिर्फ 1 सेकेंड में 300 शब्दों का लेख बिना किसी गलती के बड़ी ही आसानी से लिख दिया। 1 सेकेंड में 300 शब्दों का लेख बहुत बड़ी बात है जो किसी इंसान के बस की बात शायद हो।

आगे...

इस रोबोट का लिखा गया लेख बसंत उत्सव के समय यात्रियों की होने वाली भारी भीड़ के बारे में था। जब से चीन ने इस रोबोट पत्रकार को पेश किया है तब से यह पूरी दुनिया के लिए ये गॉसिप बन गया है। इसके बारे में यहां तक कहां जा रहा है कि यह रोबोट हर प्रकार की खबरें लिखने में माहिर है। यह रोबोट ना सिर्फ खबरें लिखने में सक्षम है बल्कि उन पर चर्चा भी करने में सक्षम है तो अब तो मीडिया से सैलरी के नाम पर ही लोग भागते थे। अब इस रोबोट के आने के बाद तो लगता है पत्रकारों का महत्व शायद कम पड़ने लगे।

suman

suman

Next Story