×

गर्मी में रखना है कार को कूल तो ये 7 तरीके गलती से न जाएं भूल

shalini
Published on: 12 May 2016 11:31 AM GMT
गर्मी में रखना है कार को कूल तो ये 7 तरीके गलती से न जाएं भूल
X

लखनऊ: गर्मी की मार पूरी तरह से जोरों पर है। जिसे देखो, वही गर्मी से बचने की कोशिश में लगा हुआ है। इंसान हो या जानवर सभी इस भीषण गर्मी की समस्‍या से जूझ रहे हैं। इस दौरान हर कोई अपने स्‍वास्‍थ्‍य का भी पूरा ध्‍यान रख रहा है पर क्‍या आप जानते हैं कि इस परेशानी से आपकी गाड़ी भी परेशान है।

माना कि गाड़ी एक मशीन है। वह हमें अपनी बात बता नहीं सकती पर उनकी नाराजगी अक्‍सर ब्‍लास्टिंग और आग के रूप में जरूर दिखाई दे जाती है। अक्‍सर हम सुनते हैं कि खड़ी गाड़ी में आग लग गई और इतने लोगों की जान चली गई। लगातार धूप में रहने से गाड़ियों पर बुरा असर पड़ता है।

car-in-high-noon

इस गर्मी में किस तरह आप अपनी गाड़ी का ख्‍याल रख सकते हैं, इस बारे में हम आपको देते हैं कुछ खास टिप्‍स -

इन पार्टस की करते रहें चेकिंग

1- समय समय पर अपनी गाड़ी के टायर्स को जरूर चेक कर लें। बताया जाता है कि गर्मी के दिनों में अक्सर कार के टायर्स का प्रेशर अपने आप बढ़ जाता है। ऐसे में टायर फटने की संभावना बनी रहती है। तो घर से बाहर निकलने से पहले एक बार कार के टायर्स जरूर चेक कर लें।

car-tyres

2- किसी भी कार को चलाने में इंजन ऑयल की खास वैल्‍यू होती है। ये कार को चलाने में मदद करता है। इसके अलावा ये इंजन के पुर्जों को ठंडा और साफ रखने में भी मदद करते हैं।

car-engine-oil

3- गर्मी के दिनों में हर आदमी अपने कार में खुद को ठंडा रखने के लिए एसी का जमकर प्रयोग करता है। लेकिन उसके पुर्जों का हाल खबर कोई नहीं लेता है। कभी-कभी कार में एसी के ठीक से न चल पाने के कारण एसी फट जाता है और कार में आग लग जाती है।

car-ac

4- पार्किंग की कमी के चलते कुछ लोग धूप में ही कार को खड़ी कर देते हैं। पूरे दिन धूप में खड़ी रहने की वजह से कार की कॉस्‍मेटिक्‍स पर खासा बुरा असर पड़ता है। कोशिश करें कि आपकी गाड़ी हमेशा छाया में ही पार्क हो।

ऐसे करें अपनी कार का बचाव

1- UV प्रोटेक्शन वाली पॉलिश करें कार पर

कार को गर्मी से बचाने के लिए कार पर UV प्रोटेक्शन वाली पॉलिश से नियमित तौर पर वैक्स करते रहें। इससे कार को धूप से होने वाले नुकसान से सुरक्षा मिलेगी। साथ ही कार का रंग उड़ने से भी बचेगा।

uv-polish

2- सनशेड का इस्तेमाल करें

कार के ऊपर सनशेड का यूज करने से केबिन में लगे प्लास्टिक को सुरक्षा मिलती है और उसे फटने या रंग उड़ाने से बचाया जा सकता है। इसके प्रयोग से कार थोड़ी ठंडी भी रहेगी।

sunshade

3- हाईवे पर बंद रखें कार के शीशे

कार एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि हाईवे पर ड्राइव करने के दौरान हमेशा अपनी कार के शीशों को बंद रखना चाहिए और एसी ऑन। इससे कार के अंदर एयर फ्लो बना रहता है। इससे आप गर्मी से भी बचेंगे और आपकी कार माइलेज भी अच्छा देगी।

car

shalini

shalini

Next Story