×

सोशल मीडिया पर छिड़ी प्रतिष्ठित यूट्यूब संदीप महेश्वरी और विवेक बिंद्रा के बीच जंग, जानिए क्या है पूरा मामला

Sandeep Maheshwari vs Vivek Bindra: संदीप महेश्वरी ने विवेक बिंद्रा का वीडियो में नाम नहीं लिया, लेकिन उनका इशारा साफ तौर पर यूट्यूब विवेद बिंद्रा पर था।

Viren Singh
Published on: 21 Dec 2023 12:25 PM GMT
Sandeep Maheshwari vs Vivek Bindra
X

Sandeep Maheshwari vs Vivek Bindra (सोशल मीडिया)  

Sandeep Maheshwari vs Vivek Bindra: देश में यूट्यूब के दो बड़े मोटिवेशनल स्पीकर के बीच इस वक्त कथित आरोप-प्रत्यारोप को लेकर सोशल मीडिया पर जंग छिड़ी हुई है। दरअसल, आज से 6 दिन पहले मल्टी लेवल मार्केटिंग के मुद्दे पर जाने माने मोटिवेशनल स्पीकर संदीप महेश्वरी ने बिना नाम लिए एक अन्य जाने माने मोटिवेशनल स्पीकर, यूट्यूब और बड़ा बिजनेस के संस्थापक डॉ. विवेक बिंद्रा के खिलाफ अपने यूट्यूब चैनल पर एक पोस्ट डाली थी। देखते देखते ही उनकी पोस्ट वायरल होने लगी और आज ट्विटर पर हैसटैग संदीप महेश्वरी स्कैम ट्रेंड कर रहा है। यह ट्रेंड पूरे समय टॉप-1 पर रहा।

दो लड़कों से कर रहे थे महेश्वरी बात, मिली धमकियां

वीडियो वायरल होने के बाद संदीप महेश्वरी और उनके टीम को वीडियो डिलीट करने की धमकियां तक मिली हैं। महेश्वरी ने वायरल वीडियो में दो लड़कों से बात करते हुए दिखाई देते हैं। वह कहते हैं कि ये दो लड़के 'एक बड़े यूट्यूबर' से बिजनेस सीखने के लिए कोर्स खरीदे थे। इसमें एक ने यूट्यूबर से 50 हजार रुपये और दूसरे ने 35 हजार रुपये में कोर्स खरीदा है। जिसके बाद दोनों लड़कों ने महेश्वरी को जबाव देते हुए कहा कि इन्हें इससे कोई फायदा नहीं हुआ. इनमें से एक लड़का कहा कि 'बिजनेसैमन की जगह सेल्समैन बना रहे हैं.' वो कहता है कि कोर्स 1 लाख, 10 लाख रुपये तक में बिक रहे हैं. स्टूडेंट्स को ज्यादा टार्गेट बनाया जाता है।

महेश्वरी ने बताया बड़ा स्कैम

उस लड़के ने आगे कहा, कोर्स को प्रोडक्ट के रुप में पेश किया जाता है। इसको खरीदने के बाद आगे और लोगों को बेचने के लिए कहा जाता है। यानी एक तरह का यह मल्टी लेवल मार्केटिंग है। लड़कों की यही बात सुनकर संदीप माहेश्वरी हैरान हो जताते हैं और वह कहते हैं कि ये एक बहुत बड़ा स्कैम है और इसे रोका जाना बहुत जरुरी है।

बिंद्रा ने दी संदीप महेश्वरी को सीधी चुनौती

हालांकि संदीप महेश्वरी ने विवेक बिंद्रा का वीडियो में नाम नहीं लिया, लेकिन उनका इशारा साफ तौर पर यूट्यूब विवेद बिंद्रा पर था। बिंद्रा ने भी संदीप महेश्वरी को सीधी चुनौती दे दी। जिसके बाद लोगों को पता चला कि महेश्वरी बात विवेका बिंद्रा की कर रहे थे। बता दें कि विवेक बिंद्रा मोटिवेशनल स्पीकर और बड़ा बिजनेस प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ और संस्थापक हैं। यहां तक संदीप ने बिंद्रा की तीन गलतियां भी गिनाईं और इनको सोशल मीडिया पर पोस्ट किया।

बिंद्रा ने कुछ ऐसा दिया जवाब

सोशल मीडिया पर ही यूट्यूब संदीप महेश्वरी पर निशाना साधते हुए डॉ. विवेक बिंद्रा ने जबाव में कहा कि मैं, एंटरप्रेन्‍योर्स के लिए 10 दिन का एमबीए प्रोग्राम लेकर आ रहा हूं, जिसके के लिए कोई फीस नहीं है। आपके सुझाव या कोई प्रोपोजल हैं तो मैं आपके शो में आमने-सामने आने को तैयार हूं। उन्होंने आगे कहा कि यहां तक किसी कर्मचारी को डराने धमकाने की बात है तो यह मेरी संस्कृतिक का हिस्सा नहीं है। अगर किसी के कोई रिकॉर्डिंग हो तो उसको बिना एडिट उपलब्ध करवाई जाए, मैं खुद इस पर कार्रवाई करूंगा। इस दौरान बिंद्रा के कई मामलों पर जबाव सिलसिलेवार तरीके से दिया।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story