×

TIPS: इन आसान उपायों को अपनाकर सीखिए साड़ी ड्रेपिंग की कला

suman
Published on: 9 July 2018 8:26 AM GMT
TIPS: इन आसान उपायों को अपनाकर सीखिए साड़ी ड्रेपिंग की कला
X

जयपुर: वैसे तो साड़ी ड्रैप करना अपने आप में एक कला है, लेकिन इस से जुड़ी जरूरी बातों और ट्रिक्स की सीख लिया जाए, तो इस से आसान काम और कोई नहीं होता। कुछ आसान उपायों से साड़ी ड्रैपिंग की कला जानिए...

रिसर्च: आप भी है नेल पॉलिस की क्रेजी तो जानिए इससे जुड़ी है आपके मां बनने की बात

साड़ी को 3 स्टैप्स में पहना जाता है। सब से पहले साड़ी को बेसिक टक करना होगा। इस के बाद साड़ी का पल्लू बनाना होगा। जितना लंबा साड़ी का पल्लू होगा, उतनी ही लंबी आप दिखाई देंगी। पल्लू को कंधे पर सैट करने के बाद उसे कमर तक ले कर आएं और फिर कमर के पास की पटली बना कर उसे टक करें। इस तरह परफैक्ट साड़ी ड्रैप कर सकती हैं।

* अगर सुबह सवेरे साड़ी पहन कर जाना हो, तो रात को ही साड़ी का पल्लू सैट कर उसे पिनअप कर लें और हैंगर में लगा कर रख लें। इस से साड़ी पहनते वक्त का आधा समय बच जाता है।

* सिल्क की साड़ी पहनते हुए ब्रौड पटली बनानी चाहिए। यदि इस की नैरो पटली बनाएंगी, तो इस से आप का पेट फूला दिखाई देगा, जो आप का लुक बिगाड़ सकता है।

*अधिक वजन वाली महिलाओं को नेट की साड़ी पहनने से बचना चाहिए। नेट की साड़ी शरीर के शेप को पूरी तरह से कवर कर लेती है, जिस की वजह से मोटापा उभर कर दिखाई देता है।

*रस्मों के दौरान गुजराती स्टाइल की साड़ी बेहद कंफर्टेबल रहती है। इस स्टाइल में साड़ी का पल्ला सामने की ओर रहता है, जिस से आप उसे अच्छी तरह से संभाल पाती हैं।

साड़ी के साथ कमरबंध पहनने का रिवाज बहुत पुराना है, लेकिन आजकल साड़ी के ऊपर लेदर बेल्ट और राजस्थानी तगड़ी पहनने का चलन है। तगड़ी एक तरह का कमरबंध होता है, जो कमर की एक ओर पहना जाता है। इस के अलावा साड़ी के साथ चाबी का गुच्छा, ब्रॉच और डायमंड चेन भी बेहद सुंदर दिखाई देंगी।

OMG! ये मॉडल टैटू दिखाने के लिए हो गई टॉपलेस

आजकल युवतियां साड़ी के साथ डिजाइनर ब्लाउज पहनना पसंद करती हैं, जिन की कीमत लगभग साड़ी जितनी ही होती हैं। ऐसे महंगे ब्लाउज का ध्यान रखने के लिए ब्लाउज पहनने से पहले अंडरआर्म्स पैड लगाने चाहिए। ये पैड्स पसीना रोकने में मदद करते हैं और ब्लाउज को अपनी जगह से हिलने नहीं देते। इस तरह आप कंफर्टेबल भी रहेंगी और पसीने से आप का ब्लाउज भी खराब नहीं होगा।आजकल मरमेड स्टाइल का चलन ज्यादा है। ऐसा इसलिए भी है, क्योंकि यह स्टाइल साड़ी पहनने के परंपरागत तरीके में आधुनिकता का मिश्रण है। शादी पार्टी में महिलाएं यह स्टाइल कैरी कर सकती हैं. इस स्टाइल को फौलो करने के स्टैप्स ऐसे है...

*साड़ी के एक हिस्से को टक कर के एक फुल राउंड रैप करें। ध्यान रखें कि साड़ी फ्लोर से लगभग 1 इंच ऊपर रहे।अब साड़ी के दूसरे सिरे से पल्लू की प्लेट्स बनाएं। पल्लू प्लेट्स को पीछे से आगे की तरफ लाते हुए दाएं कंधे पर रखें। पल्लू की लटक फ्लोर से लगभग 5 इंच ऊपर रहनी चाहिए। साड़ी के बाकी हिस्से को अब टक कर लें। प्लेट्स का एक तरफ का सिरा पकड़ कर कमर के पीछे से घुमाते हुए आगे लाएं और कमर से थोड़ा नीचे पिन करें. पिन किया हुआ सिरा पल्लू के नीचे रहे। इस स्टाइल के लिए कंट्रास्ट कलर के पल्लू वाली साड़ी चुनें।

suman

suman

Next Story