बिना लाइट के ही चलेगा यह सीसीटीवी कैमरा, दूर-दराज इलाकों में भी बढ़ेगी सुरक्षा व्यवस्था

Published by December 13, 2016 | 10:12 am
cctv

cctv

नई दिल्ली: आजकल हर जगह सुरक्षा को बढ़ाने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने लगे हैं। पर उस टाइम तो यह भी फेल हो जाते हैं, जब लाइट नहीं आती है। इसी समस्या को सुलझाने के लिए अपने इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स के लिए फेमस कंपनी एएनजी ने अपना बिना लाइट के चलने वाला सीसीटीवी कैमरा मार्केट में उतारा है। यह कैमरा सौर ऊर्जा चालित है। 2 मेगापिक्सल हाई रेजोल्यूशन वाले इस सीसीटीवी कैमरे की कीमत 65,000 रुपए है।

‘एससी-आईई20एसपी-वी212आर30’ एक डिजिटल इमेज सेंसर कैमरा है। इसकी इमेज क्वालिटी 1080 पी उच्च रेजोल्यूशन वाली है। ‘एससी-आईई20एसपी-वी212आर30’ एक संपूर्ण डिजिटल इमेज सेंसर कैमरा है। जिसकी इमेज क्वालिटी 1080 पी उच्च रेजोल्यूशन वाला है। यह कैमरा लो बैंडविड्थ एनर्जी का यूज करता है। ख़ास बात तो यह है कि एक बार पूरी तरह चार्ज होने पर बैट्री की एनर्जी से लगातार 48 घंटों तक चल सकता है।

आगे की स्लाइड में जानिए और क्या हैं इस कैमरे की खूबियां

cctv2

इस नए कैमरे के बारे में एएनजी इंडिया के डायरेक्टर पुलकित पुंज ने ने एक स्टेटमेंट में कहा, ‘यह तकनीक वायरलेस सिक्योरिटी सर्विलांस सिस्टम को कम लागत में ईको फ्रेंडली सॉल्यूशन मुहैया कराएगा। वहीं इस तरह के कैमरों से दूर-दराज के इलाकों में भी सिक्योरिटी सिस्टम को लगाया जा सकता है।

इस कैमरे में रिमोट बेब और मोबाइल कंफिगरेशन, सेंट्रल मॉनिटरिंग सिस्टम  (सीएमएस) और मोशन डिटेक्शन अलार्म ट्रिगर जैसी खूबियां हैं, जिसकी वजह से यह दूरदराज के जगहों तक वीडियो स्ट्रीमिंग कर सकता है और सुरक्षा में हेल्प करेगा।

इसके साथ ही सौर ऊर्जा चालित यह कैमरा एंड्रायड, आईओएस और ब्लैकबेरी मोबाइल प्लेटफार्म के साथ ही 3जी, 2जी और वाईफोई नेटवर्क को सपोर्ट करता है। कंपनी की माने तो इस कैमरे को चार्ज करने के लिए लाइट की जरूरत नहीं होगी।