×

उफ ये गर्मीः राजस्थान के फालोदी में पारा 51 डिग्री, मोबाइल हो गए बंद

Rishi
Published on: 21 May 2016 12:07 AM GMT
उफ ये गर्मीः राजस्थान के फालोदी में पारा 51 डिग्री, मोबाइल हो गए बंद
X

जयपुरः राजस्थान के जोधपुर जिले के फालोदी में शुक्रवार को गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। यहां पारा 51 डिग्री पर पहुंच गया। पूरे शहर में सन्नाटा पसर गया। बाहर निकलने पर लोगों को झुलसने का अहसास होने लगा। और तो और कई लोगों ने दावा किया कि उनके मोबाइल फोन्स ने भी काम करना बंद कर दिया।

मोबाइल बंद होने का दावा

फालोदी के रहने वाले मुरालीलाल थानवी ने तो ये दावा भी किया कि वह घर से बाहर निकले तो गर्मी की वजह से उनके मोबाइल फोन ने भी काम करना बंद कर दिया। मुरारीलाल के मुताबिक वह गर्मी की वजह से शहर में सन्नाटे की तस्वीरों को मोबाइल के कैमरे से कैद करने घर से बाहर निकले थे। सुनने में भले ही असंभव लगे, लेकिन उनका ये भी दावा था कि घर लौटकर उन्होंने गीले कपड़े में मोबाइल को काफी देर रखा। उसके बाद ही उसने काम करना बंद किया।

उत्तरी राज्य गर्मी से बेहाल

फालोदी के लोगों ने इतनी गर्मी पहले कभी नहीं देखी। मौसम विभाग के मुताबिक फालोदी में इससे पहले साल 1956 में पारा 50.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा था। वहीं, राजस्थान समेत देश के उत्तरी हिस्सों में गर्मी का सितम शुक्रवार को भी जारी रहा। यूपी में करीब सभी जिलों में तापमान 42 से 45 डिग्री के बीच रिकॉर्ड किया गया। वहीं, राजधानी दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, बिहार, मध्य प्रदेश और गुजरात में भी तपती धूप लोगों को परेशान करती रही।

दर्जनों लोगों की हो चुकी है मौत

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में भी देश के उत्तरी और पश्चिमी इलाकों में भीषण गर्मी और लू की हालत बनी रहेगी। अभी तक गर्मी की वजह से दर्जनों लोग जान गंवा चुके हैं। सबसे ज्यादा मौतें ओडिशा, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में हुई हैं।

अब तक का सबसे ज्यादा तापमान कहां दर्ज हुआ?

अमेरिका के मौसम विभाग (यूएसजीएस) के अनुसार दुनियाभर में अब तक का सबसे ज्यादा तापमान 1913 में अमेरिका में ही दर्ज हुआ था। उस साल डेथ वैली इलाके में पारा 56.7 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा था।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story