×

पितरों की है पहली पसंद ये डिश, इसे तर्पण व दान के लिए बनाए खास शाही अंदाज में

suman
Published on: 28 Sep 2018 6:34 AM GMT
पितरों की है पहली पसंद ये डिश, इसे तर्पण व दान के लिए बनाए खास शाही अंदाज में
X

जयपुर:श्राद्ध पक्ष में पितरों की पसंद का खाना बनाया जाता है।और गायों ब्राह्मणों को खिलाया जाता है। इन 16 दिनों पितरों के तर्पण के लिए कुछ खास पकवान बनाएं जाते हैं जिनके न बनने पर पूजा अधूरी मानी जाती हैं। उन्हीं खास पकवानों में से जरूरी पकवान है खीर। पितरों के तर्पण के लिए खास शाही खीर की रेसिपी बता रहे हैं।

200 ग्राम पनीर मसला हुआ, 4 बड़ा चम्मच मावा (खोया), 4 बड़े चम्मच दूध पाउडर थोड़ा दूध के साथ मिश्रित, 1 छोटा चम्मच कॉर्नफ्लोर थोड़ा दूध के साथ मिलाया जाता है, 2 बड़ा चम्मच चीनी, 2 बड़ा चम्मच काजू टुकड़ा , 2 बड़ा चम्मच पिस्ता बारीक कटा हुआ 1/2 छोटा चम्मच इलायची पाउडर 1 टीस्पून वेनिला एस्सेंस, 3 से 4 बूंद केवड़ा एस्सेंस ।

30 की उम्र में सताने लगे हैं दिल के रोग

विधि : .एक भारी तल वाली कढ़ाई में दूध उबाल लें,जबकि एक और बर्तन में थोड़े से दूध में दूध पाउडर को मिलाएं और उबले हुए दूध में मिला दें।.अब एक और बाउल में कॉर्नफ्लोर और दूध में मिलाएं, लगातार चलाते हुए अच्छी तरह से मिक्स करें, इसे भी पहले से उबल रहे दूध में मिला दें। इसके बाद खोया और मसले हुए पनीर को भी एक बर्तन में अच्छी तरह मिलाएं, इस मिश्रण को भी धीरे-धीरे दूध में मिक्स करें।इसके बाद खीर के मिश्रण में इलायची पाउडर,वेनिला और केवड़ा एस्सेंस खीर में डालें और अच्छे से मिक्स करें। अब शाही खीर को कम से कम 1 घंटे के लिए ठंडा करने के लिए रख दें और तैयार शाही खीर को एक बॉउल में निकालें और ठंडी-ठंडी खीर सर्व करें।

suman

suman

Next Story