×

गर्मियों में बचना है डिहाइड्रेशन से तो आम-अनार नहीं, पिएं इनसे बने शरबत

suman
Published on: 6 Jun 2017 7:05 AM GMT
गर्मियों में बचना है डिहाइड्रेशन से तो आम-अनार नहीं, पिएं इनसे बने शरबत
X

लखनऊ: गर्मी के मौसम में पसीना ज्यादा निकलने से हम डिहाइड्रेशन के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में हमारे शरीर को ज्याद पानी की जरूरत होती है। अगर पानी की इस कमी को पूरा करने के लिए पैकेट बंद जूस, कोल्‍ड ड्रिंक आदि का सेवन करते हैं तो यह स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह हो सकता है। इसकी जगह घर में बने आयुर्वेदिक शरबत का सेवन करें। ये आपको अंदर से फिट रखने का काम करते हैं।

आगे...

इसमें विटामिन सी और मिनरल्‍स की मात्रा ज्‍यादा होती है। जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की पूर्ति करते हैं। इसे बनाने के लिए इमली, गुड़ और रॉक साल्ट को रातभर भिगोकर रखें। सुबह जरूरत के अनुसार पानी डालकर शर्बत बनाकर पीएं।

आगे...

सौंफ के इस शरबत को पीने से तन और मन दोनों को ठंडक और स्फूर्ति का एहसास होता है। इसे बनाने के लिए एक चम्मच सौंफ को रात में पानी में भिगो दें। सुबह सौंफ छानकर पानी निकाल लें। इसके बाद पानी में शहद और चीनी डालकर शरबत बना लें। इसे पीने से बहुत फायदा होता है।

आगे...

गुलकंद या गुलाब की पत्तियां और गुड़ को पानी में डालकर रातभर के लिए छोड़ दें। अगले दिन सुबह पानी को अलग कर लें और उसमें बर्फ डालकर पिएं। बेहतर पाचन और डिहाइड्रेशन व हीटस्ट्रोक से बचने के लिए ये शरबत बेहतर होता है।

आगे...

एक गिलास पानी में 1/4 चौथाई सब्जा के बीज डालकर भिगो दें। इसमें एक चुटकी नमक, चीनी और नींबू रस मिलाकर पिएं। गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए कोकम का शरबत पीने से हेल्थ सही रहता है। कोकम को रातभर पानी में भिगोकर रखें। अगले दिन पानी में नमक और चीनी डालकर शरबत बनाकर पिएं।

suman

suman

Next Story