×

घरेलू उपाय करेंगे आपकी इस तरह की साड़ी पर लगे दाग को दूर

suman
Published on: 15 Dec 2017 10:33 AM GMT
घरेलू उपाय करेंगे आपकी इस तरह की साड़ी पर लगे दाग को दूर
X

जयपुर: हमारे देश में महिलाओं के परिधानों में साड़ी को सर्वोच्च स्थान मिला है और इसे हर मौके पर पहना जाता है। चाहे वर्किंग वूमन हो या होम मेकर सबके वार्डरोब में साड़ी जरुर शामिल होता है।साड़ी हर महिला की कमजोरी मानी जाती है। इंडियन फैशन की भी बात हो साड़ी का जिक्र पहले आता है। बनारसी, सिल्क, सिफॉन, जॉर्जेट और सूती साड़ियां महिलाओं को खूब पसंद आती है, लेकिन यदि पसंदीदा साड़ी में कोई स्टेंल लग जाए तो परेशान होने की जरुरत नहीं हैं। कुछ उपाय जिसकी मदद से अपनी सिल्क की साड़ियों में लगे दाग को छुड़ा सकते हैं। ये सभी उपाय घरेलू हैं

यह भी पढ़ें...ये TIPS आपके नाजुक रिश्तों को करेंगे आर भी ज्यादा मजबूत, बस प्यार से अपनाएं

*यदि आपक सिल्क की साड़ी पर किसी मिठाई का रस या शहद लग जाए या कोई सॉफ्ट ड्रिंक गिर जाए तो आप विनेगर की मदद से आसानी से इस दाग को छुड़ा सकती हैं। पानी और विनेगर को बराबर भाग में ले और साड़ी के दाग वाले हिस्से पर इसे लगाएं।

*सिल्क की साड़ी पर यदि चाय या कॉफी गिर जाए तो घबराने की जरुरत नहीं। दाग वाले हिस्से को हल्के गर्मपानी में डूबा दें। अब इसके ऊपर धीरे-धीरे करके ग्लिसरिन लगाएं। आधे घंटे छोड़ दें। अब हल्के गर्म पानी से इस हिस्से को धो लें. इस तरह चाय-कॉफी का दाग साड़ी से आसानी से निकल जाएगा।

*नई साड़ी पहनकर ही पूजा-अर्चना में शामिल होते हैं. अक्सर आरती की तैयारी करते समय घी या तेल साड़ी में लग जाता है. जो आसानी से छूटता नहीं और पूरी साड़ी के लुक को खराब कर देता है।

यह भी पढ़ें...TIPS: हैवी, ट्रेडिशनल ज्वेलरी से हो गई है बोर तो विंटर कंफर्ट जोन में करें इसे ट्राई

*ऐसे में जैसे ही तेल का दाग लगे उस पर तुरंत टेलकम पाउडर छिड़क दें. पाउडर को 20 मिनट तक लगा रहने दें और सूखने दें. अब पाउडर को अच्छी तरह ब्रश से झाड़ लें।ये उपाय आप साड़ी के अलावा सिल्क के किसी भी तरह के कपड़े के साथ कर सकती हैं.

suman

suman

Next Story