×

TIPS: टैनिंग लाइन से है परेशान तो इन उपायों से कर सकते हैं कम

suman
Published on: 5 July 2018 8:29 AM GMT
TIPS: टैनिंग लाइन से है परेशान तो इन उपायों से कर सकते हैं कम
X

जयपुर: त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए विशेष देखभाल करना बहुत जरुरी होता है। त्वचा का ख्याल ना रखने से टैनिंग हो जाती है जो कि सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों के दुष्प्रभाव से होता है। बहुत बार पूरी तरह से शरीर को ढककर बाहर निकलने के बावजूद शरीर पर अजीब टैनिंग लाइन हो जाती है। हाथ में ब्रेसलेट, घड़ी पहनने से और ब्रा के बैंड के नीचे की त्वचा का रंग शरीर के अन्य हिस्से की त्वचा के रंग से अलग होता है। ये टैन लाइन्स त्वचा की खूबसूरती को कम करती है, इन्हें खत्म करने के लिए कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

*बेकिंग सोडा में एक्सफोलिएट गुण होते है इसलिए यह टैनिंग साफ करने के लिए लाभकारी होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आधा कप पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच चीनी डालकर पेस्ट बनाएं और त्वचा पर लगाकर त्वचा को स्क्रब करें जिससे टैनिंग लाइन्स खत्म हो जाती है।

*नींबू में विटामिन सी होता है साथ ही यह एक नेचुरल एक्सफोलिएटर होता है जो कि त्वचा से मृत कोशिकाओं को साफ करता है और टैनिंग खत्म करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए नींबू के रस में शहद मिलाकर त्वचा पर लगाएं और 25 मिनट बाद त्वचा को धो लेना लाभकारी होता है।

पैरेंटिंग टिप्स: बच्चे के साथ जिएं अपना बचपन,दूर करेंगे उनका अकेलापन

*खीरे में विटामिन सी होता है और साथ ही पर्याप्त मात्रा में पानी भी होता है। खीरा त्वचा से टैनिंग हटाने के साथ-साथ त्वचा को पोषण भी देता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए खीरे का पेस्ट बना लें और उसे त्वचा पर 25 मिनट बाद त्वचा को धो लेना लाभकारी होता है।

*आलू सनबर्न को ठीक करने के लिए बेहद फायदेमंद होता है साथ ही यह टैनिंग लाइन को कम करने में मददगार होता है। इसके लिए आलू का रस या कच्चे आलू के टुकड़ों को त्वचा पर रगड़ें जिससे टैनिंग लाइन्स खत्म हो जाती है।

*चाय की पत्ती में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स त्वचा से टैनिंग हटाने और त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए लाभकारी होती है। इसके लिए चाय की पत्ती को पानी में डालकर गर्म करें और इस ब्लैक टी को स्प्रे बॉटल में डालें। इसे त्वचा पर स्प्रे करें और सुबह त्वचा को साधारण पानी से धो लें जिससे त्वचा से टैन लाइन साफ हो जाती है।

suman

suman

Next Story