×

SKIN TIPS: चेहरे की ब्यूटी टैनिंग से होती है खराब, इन घरेलू उपाय से पाएं निजात

suman
Published on: 25 April 2017 9:53 AM GMT
SKIN TIPS: चेहरे की ब्यूटी टैनिंग से होती है खराब,  इन घरेलू उपाय से पाएं निजात
X

लखनऊ: किसी भी स्किन में टैन्ड होना अच्छी बात नहीं होती। ये हर मौके पर अच्छा नहीं लगता। लेकिन मार्केट में ऐसा कोई प्रोडक्ट नहीं हैं जो कि त्वचा को टैन से मुक्ति दिला सकें। इसके लिए आप घरेलू नुस्खों की मदद से ही निपात पा सकते है। स्किन के कलर का काला या गहरा ,झुलसना ही टैनिंग कहलाता हैं । यूं तो कोकोनट ऑयल, जोजोबा ऑयल और खूब पानी पीने से धूप से स्किन को बचाया जा सकता है। लेकिन इसके अलावा भी आप कई उपाय कर सकते हैं। जानते हैं कैसे आप यूवीरेज से स्किन को बचा सकते हैं।

आगे...

इस तरह पाएं टैनिंग से निजात

एसपीएफ-30 सनस्क्रीन क्रीम लगाने से स्किन को टैन होने से बचा सकते हैं। आप बेशक ट्रैवल कर रहे हो या फिर ऑफिस आते-जाते हो। हरदम सनस्क्रीन अपने साथ रखें और धूप में जाने से पहले इसे स्किन पर लगाएं।

स्किन टैन से बचने के लिए धूप में रहने के बाद कोकोनट ऑयल लगा सकते हैं. इससे स्किन सॉफ्ट रहेगी।

कॉड फिश ऑयल जो कि विटामिन डी से भरपूर होता है, को भी लगाने से सर्नबर्न से बच सकते हैं।

आगे...

स्किन का मॉइश्चर बना रहे इसके लिए खूब पानी पीएं। इससे स्किन टैन भी कम होगा।

फुल स्लिव्स के कपड़े पहनें। इससे स्किन कम से कम धूप के कॉन्टेक्ट में आएगी।

विटामिन ई और बी कॉम्प्लेक्स से भरपूर जोजोबा ऑयल ना सिर्फ सनबर्न से बचाता है बल्कि ड्राई स्किन को भी सामान्य करता है।

आगे...

चेहरे से सनटैन, 3-4 चम्मच बेसन, 1चम्मच नींबू का रस और 2 चम्मच दही लें और सारे पदार्थों को अच्छे से मिलाएं। अब इस मिश्रण को झुलसी हुई त्वचा पर लगाएं। 15 मिनट तक इसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर ठन्डे पानी से धो लें।

चेहरे से सनटैन, ओट्स एवं छाछ को बराबर मात्रा में लें और अच्छे से मिलाएं। ओट्स को अच्छे से मसल लें और शरीर में स्क्रब की भांति लगाने के लिए इससे एक खुरदुरा पेस्ट बनाएं। अब इस मिश्रण को लें और झुलसी हुई त्वचा पर लगाएं। कुछ देर बाद ठन्डे पानी से इसे धो लें।

आगे...

चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू का रस लें और उसे अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण को झुलसे हुए भाग पर 10 मिनट तक लगाएं।

चेहरे से सन टैन, एलोवेरा का जेल झुलसी त्वचा पर प्रभावी तरीके से काम करता है। सोने से पहले एलो वेरा जेल को टैन्ड भाग पर लगाएं। यह झुलसी त्वचा का रंग वापस लाता है और निरंतर प्रयोग से टैन पूरी तरह गायब भी हो सकता है।

चेहरे से सन टैन, किसी भी रसभरे फल का रस जैसे नींबू का रस, संतरे का रस या टमाटर का रस लें। इस रस में रुई के बॉल डुबोकर शरीर के टैन्ड भाग पर लगाएं।

suman

suman

Next Story