सिर जो खुजलाएं, डैंड्रफ सताए, हैं ये उपाय, जरा आप भी अपनाएं

लखनऊ: सिर में खुजली होना एक आम समस्या है, जो अक्सर लोगों को हो जाती है। इस प्रॉबल्म को  हम अक्सर सफाई की कमी, डैंड्रफ या इंफेक्शन का कारण मानते है,  लेकिन ये खुजली बालों और सिर की त्वचा से जुड़ी अन्य समस्याएं भी अपने साथ लेकर आती है जैसे-बाल झड़ना, लालिमा, सूजन आदि। ये समस्या ग्रमियों  में और भी ज्यादा हो जाती है। अगर आपको भी होती  है सिर में खुजली तो ये उपाय जरूर अपनाएं।

hfhfg

दही: दही से बालों की जड़ों में  मसाज करें और इसे भी कुछ समय तक लगा रहने दें, फिर बाल धो लें। ये बाल और सिर की त्वचा को पोषण देने का भी एक बेहतर तरीका है।
ddddddddddd

नारि‍यल तेल और कपूर: नारियल के तेल में कुछ मात्रा में कपूर मिलाकर बालों में लगाकर मसाज करने से खुजली में राहत मिलती है और हर तरह का इंफेक्शन ठीक हो जाता है।

apple
एप्पल वेनेगर: गुनगुने पानी के साथ एप्पल वेनेगर मिलाकर बालों में लगाकर कुछ देर छोड़ दें। उसके बाद इसे साफ पानी से धो लें। इस विधि से  खुजली से तुरंत राहत पहुंचेगा।

oil
ऑयल मसाज: जैतून का तेल या बादाम के तेल जैसे एसें‍शि‍यल ऑयल से सिर की मसाज करें। आप चाहें तो तेलों का मिश्रण लगा सकते है। कुछ समय तक बालों की जड़ों में लगाने क बाद उसे धो लें। इससे खुजली में भी राहत मिलेगी और बालों में घने होंगे।

leman

लेमन: सिर की खुजली से निजात पाना है तो सबसे सस्ता और सरल उपाय लेमन है। इसमें मौजूद सिट्रि‍क एसिड त्वचा की सफाई भी करता है और खुजली को भी बहुत हद तक कम करने में भी मदद करता है। इसके रस को बालों की जड़ में लगाकर छोड़ दें। फिर पानी से धो लें। इससे आपको खुजली से तो राहत मिलेगी। साथ ही, बालों की खूबसूरती भी बढ़ेगी।