×

इस तरह करेंगे इस्तेमाल तो बिजली का बिल नहीं करेगा आपको कभी परेशान

suman
Published on: 3 Sep 2017 6:46 AM GMT
इस तरह करेंगे इस्तेमाल तो बिजली का बिल नहीं करेगा आपको कभी परेशान
X

जयपुर: दैनिक जरुरतों में तमाम खर्चे होते हैं। सबको पुरा करना हम सब के लिए जरूरी होता है। लेकिन कुछ खर्च ऐसे होते हैं जिसे हम अपनी सूझबूझ से कम कर सकते हैं। उसमें एक बिजली का बिल । बिजली का बिल जब भी हाथ में आता है, तो सोचने लगते हैं इतनी बिजली कैसे खर्च हो गयी? फिर कुछ दिन बिजली बचाने का प्रयास करते है, लेकिन अगले महीने फिर बिल देखकर लगता है कि बिल इतना कैसे आ गया।

कुछ उपायों को अपनाकर आप अपने बिजली के बिल को कम कर सकते हैं..

यह भी पढ़ें...बहरेपन से बचाने को बच्चों में टीकाकरण जरूरी, जानिए बचाव के अन्य उपाय

बिजली का बिल कम होने से पैसे की बचत होगी, घर का ख़र्च कम होगा और उन पैसों को किसी और ज़रूरतों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। बिजली प्राकृतिक संसाधनों के दोहन से बनती है और हमारे प्राकृतिक संसाधन जैसे कोयला, गैस इत्यादि बहुत ही सीमित मात्रा में उपलब्ध है, इसलिए अपनी आने वाली पीढ़ी यानी बच्चों के लिए इन संसाधनों को बचाए रखना भी ज़िम्मेदारी है। बिजली के अधिक इस्तेमाल से ग्लोबल वॉर्मिंग बढ़ती है, जो जीवन के लिए ख़तरा उत्पन्न करने वाला है। इसलिए भी हमें इसे बचाने के लिए सजग रहना चाहिए। बिजली बनाने की प्रक्रिया में बहुत संसाधन, मेहनत और समय लगता है,नई बिजली बनाने से कहीं कम मेहनत में हम बनी हुए बिजली का समुचित उपयोग कर बचा सकते है।

घर में बिजली की बचत करें और उसके लिए हम किन-किन तरीक़ों और उपायों को अपना सकते हैं:

एलईडी बल्ब कम बिजली की खपत में ज़्यादा रोशनी देते है और चलते भी ज़्यादा है, एलईडी बल्ब आप ऑनलाइन ख़रीद सकते है या अपने नज़दीकी विद्युत विभाग से भारत सरकार की उजाला योजना के माध्यम से सस्ती दरों पर ख़रीद सकते है।

यदि आप स्नानघर में पानी गरम करने के लिए गीज़र का उपयोग करते है, तो बेहतर है आप अपने घर के ऊपर “सोलर वॉटर हीटर” लगवा लें। इससे आपको ना सिर्फ़ गीज़र के ख़र्चे की बचत होगी बल्कि हर महीने पानी गरम करने के लिए ख़र्च होने वाली बिजली का बिल भी बचेगा।

घर की छत पर ख़ुद का बिजली बनाने का पावर हाउस लगा सकते है, इससे ना सिर्फ़ आप अपनी घर की ज़रूरत की बिजली बना सकते हैं। घर में जो भी इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद इस्तेमाल करते है जैसे, फ़्रीज़, पंखे, ट्यूब लाइट, गीयर इत्यादि उनकी ब्यूरो ऑफ़ एनर्जी इफ़िशन्सी (BEE ) रेटिंग ज़रूर देखें। जिस कम्पनी के उत्पाद की BEE रेटिंग 5 स्टार या 4 स्टार हो उनका इस्तेमाल करें।

फ़्रीज़ में कोई भी गरम चीज़ ना रखें, पहले उसे सामान्य तापमान पर आने दें, उसके बाद फ़्रीज़ में रखें। सर्दियों में गरम रखने के लिए रुम हीटर का इस्तेमाल कम से कम करें। गरम मोजों, दास्तानों और कपड़ों से अपने शरीर को ढक कर सर्दी से बचाव करें। घर पर ए॰सी॰ को 25% के आस-पास सेट करके रखें, बहुत अधिक ठंडा या गरम रखने से बिजली की खपत बहुत ज़्यादा हो जाती है। जब कम्प्यूटर पर काम ना हो, उसे उसे बंद कर दें, रात भर कम्प्यूटर को चालू रख कर ना सोएँ, यदि उसे पूरी तरह से बंद नहीं करते है, तो हाइबर्नेट या स्लीप मोड पर डाल कर रखें।

यदि आप अपने घर के किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का इस्तेमाल नहीं कर रहे है, तो उसे बंद रखें जैसे लाइट, पंखा, ए॰सी॰, कूलर, गीज़र इत्यादि। इसके अतिरिक्त यदि पावर कॉर्ड, इक्स्टेन्शन और अन्य बिजली के प्लग जिनका इस्तेमाल नहीं हो रहा हो, उनका स्विच भी बंद रखें। ख़र्च की गयी बिजली की यूनिट की संख्या के आधार पर प्रति यूनिट की क़ीमत भी अलग अलग होती है। यदि एक सीमा से कम बिजली ख़र्च करते है तो प्रति यूनिट दर कम होती है, और उस सीमा से ज़्यादा ख़र्च। यदि आप अपनी बिजली यूनिट की क़ीमत की स्लैब के बारे में जानेंगे और उस सीमा से कम बिजली ख़र्च करेंगे तो आपको प्रति यूनिट बिजली पर कम क़ीमत अदा करनी होगी और आपका बिल भी कम आएगा।

suman

suman

Next Story