×

नए नोटों में खास चिप लगे होने की चर्चा, सैटेलाइट से हर नोट पर होगी नजर !

By
Published on: 8 Nov 2016 8:13 PM GMT
नए नोटों में खास चिप लगे होने की चर्चा, सैटेलाइट से हर नोट पर होगी नजर !
X

नई दिल्लीः 500 और 1000 के नोटों को बंद करने के पीएम नरेंद्र मोदी के ऐलान के साथ ही नए नोटों को लेकर भी चर्चा चल रही है। सोशल मीडिया पर इस चर्चा ने जोर पकड़ा है कि नए 500 और 2000 के नोटों में एक विशेष चिप लगाई गई है। इन चिप को सैटेलाइट से ट्रैक किया जा सकता है। यानी हर एक नोट कहां से कहां जा रहा है, उस पर सरकार नजर रखेगी। हालांकि, इसकी पुष्टि सरकार की ओर से अब तक नहीं की गई है।

क्या हो रही चर्चा?

सोशल मीडिया में पर चर्चा इसकी है कि मोदी सरकार अब एक-एक नोट का हिसाब रखेगी। इसके लिए नोटों में विशेष चिप लगाए जाने की चर्चा है। बताया जा रहा है कि चिप वाले नोटों पर सैटेलाइट से नजर रखी जाएगी। हालांकि, तकनीकी तौर पर ये संभव नहीं लगता, लेकिन चर्चा ने जोर पकड़ा हुआ है। कहा ये भी जा रहा है कि अगर जमीन के नीचे 120 मीटर तक भी नोट दबाकर रखेंगे, तो भी सैटेलाइट उसे खोज लेगा। ये भी गले उतरने वाली बात नहीं लगती। जमीन के नीचे सैटेलाइट भला नोट कैसे ट्रेस करेगा, इस पर भी सवाल है।

और क्या है चर्चा?

चर्चा इसकी भी हो रही है कि मोदी सरकार ने 10 महीने पहले ही नोट बदलने का फैसला कर लिया था। कहा जा रहा है कि तत्कालीन रिजर्व बैंक गवर्नर रघुराम राजन को भी इसकी जानकारी नहीं थी और नासिक में नोट छप रहे थे। इस चर्चा पर भी यकीन करना फिलहाल मुश्किल लग रहा है। दरअसल, हर नोट में रिजर्व बैंक के गवर्नर के दस्तखत होते हैं। ऐसे में पहले से जब उर्जित पटेल को रिजर्व बैंक गवर्नर बनाए जाने का फैसला न हुआ हो तो भला कैसे नए नोटों पर उनके दस्तखत होंगे। साथ ही रिजर्व बैंक के गवर्नर को नोटों की छपाई का पता न चले, ऐसा भी संभव नहीं जान पड़ता।

Next Story